TaazaTales WhatsApp Channel Join Now
TaazaTales Telegram Channel Join Now

22 अरब डॉलर की कंपनी Byju’s को हो रहा तगड़ा नुकसान

एडटेक कंपनी Byju’s की मुश्किलें दिन भर दिन बढ़ती जा रही हैं, दुनिया के सबसे बड़े एसेट मैनेजर BlackRock ने Byju’s में अपने शेयरों की कीमत में तीसरी बार कटौती की है। BlackRock ने US सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन को दी जानकारी में कहा कि Byju’s में उसके शेयरों की कीमत 209.57 डॉलर प्रति शेयर है। BlackRock की Byju’s में एक फिसदी से भी कम की हिस्सेदारी है और इस मूल्य के हिसाब से Byju’s का वैल्यूएशन करीब 1 अरब डॉलर है, इससे पहले मार्च के अंत में BlackRock ने Byju’s की वैल्यूएशन 8.2 अरब डॉलर्स आंकी थी।

Byju’s 22 अरब डॉलर से 1 अरब डॉलर क्यों हुआ ?

Byju’s ने अक्टूबर 2022 में फंड जुटाया था तब Byju’s की वैल्यूएशन 22 अरब डॉलर आंकी गई थी, लेकिन इसके बाद से ही कंपनी कई तरह की मुश्किलों का सामना करती आ रही है, कंपनी पर मोटा कर्ज हो गया है कर्ज चुकाने के लिए कंपनी एसेट्स बेचने की तैयारी कर रही है। इसके इलावा नवंबर में Prosus ने Byju’s की वैल्यू 3 अरब डॉलर्स आंकी थी। Byju’s को कई तरह के आरोप और जाँच का सामना करना पड़ रहा है, पिछले साल में ED ने Byju’s पर कई तरह के आरोप लगाए थे, इनमें समय पर जरूरी दस्तावेज शामिल ना करने और निर्यात की कमाई छिपाने का भी आरोप लगाया गया है, इसी के साथ कंपनी पर FDI के नियमों का उल्लंघन करने का आरोप भी लगाया गया है।

Read Also  Xiaomi Electric Cars :- स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी अपनी धासू इलेक्ट्रिक कारें लाने जा रही है

Byju’s के CEO को क्या मुश्किलें हो रही हैं

पिछले साल दिसम्बर में Byju’s की AGM हुई थी जिसमें कंपनी के संस्थापक और CEO रवींद्रन को निवेशकों के सवालों का सामना करना पड़ा, उनकी मांग थी कि रवींद्रन को कंपनी के हालत के बारे में साफ-साफ बताना चाहिए। इसके साथ यह भी कहा गया कि 2023 की ऑडिटेड फाइनेंशियल रिपोर्ट जल्दी से जल्दी देनी चाहिए, इसके साथ कंपनी के CEO पर DAY TO DAY operations से दूर रहने का दबाव है जिसके चलते कंपनी के CEO पर बहुत दबाव बना हुआ है, जिस तरह से कंपनी की वैल्यूएशन दिन भर दिन गिरती जा रही है, इस हिसाब से कंपनी जल्दी ही कंगाल हो सकती है अगर जल्दी ही कुछ नहीं किया गया तो इतनी बड़ी कंपनी का नाम मिट्टी में मिल सकता है।

ऐसी और भी जानकारी के लिए लिंक पर टैप करें। ( Taaza Tales )

दी गई जानकारी नवभारत टाइम्स वेबसाइट् से हासिल की गई है।अधिक जानकारी के लिए नवभारत टाइम्स पर जाएं