TaazaTales WhatsApp Channel Join Now
TaazaTales Telegram Channel Join Now

अब इंसान कर पाएगा कंप्यूटर से सीधी बात, ये कारनामा किया है Elon Musk की कंपनी Neuralink ने, इंसानी दिमाग में एक चिप ट्रांसप्लांट करके।

Neuralink
Neuralink

Neuralink:- Tesla और X (Twitter) के मालिक इलॉन मस्क हर दिन सुर्खियों में रहते हैं। आज फिर से खबरों में आए हैं अपने एक ट्विटर पोस्ट के कारण, जिसमें उन्होंने लिखा है कि उनकी एक नई स्टार्टअप कंपनी Neuralink ने इंसानी दिमाग में ब्रेन चिप ट्रांसप्लांट करने में सफलता हासिल की है। उन्होंने लिखा, “प्रारंभिक परिणाम आशाजनक हैं.”

आपको बताते चलें कि 2016 में मस्क ने न्यूरोटेक्नोलॉजी कंपनी बनाई थी जिसका उद्देश्य दिमाग और कंप्यूटर के बीच सीधे संचार चैनल बनाना था। Neuralink की तकनीक मुख्य रूप से “लिंक” नामक एक प्रत्यारोपण के माध्यम से काम करेगी – पांच सिक्कों के आकार का एक उपकरण जिसे ब्रेन चिप सर्जरी के माध्यम से मानव मस्तिष्क के अंदर डाला जाएगा।

कंपनी की ओर से पिछले साल जारी एक बयान में जानकारी दी गई थी कि उसे लोगों में मस्तिष्क प्रत्यारोपण का परीक्षण करने के लिए अमेरिकी नियामकों से मंजूरी मिल गई है। अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने उसे इन-ह्यूमन क्लिनिकल ट्रायल के लिए हरी झंडी दी थी। डेटा कंपनी पिचबुक के अनुसार, पिछले साल कैलिफोर्निया स्थित न्यूरालिंक में 400 से अधिक कर्मचारी थे और कंपनी ने कम से कम 363 मिलियन डॉलर जुटाए थे। न्यूरालिंक का कहना है कि उसका मकसद न्यूरोलॉजिकल विकारों से पीड़ित लोगों के जीवन को आसान बनाना है।

Neuralink इससे किसको होगा फायदा?

इस चिप ट्रांसप्लांट से न्यूरोटेक्नोलॉजी बीमारियों से ग्रसित मरीजों को मदद मिलेगी, इससे वे अपने रोजमर्रा के काम आसानी से कंप्यूटर से करवा सकेंगे। इस ब्रेन चिप के ट्रांसप्लांट के बाद इंसान अपने दिमाग से ही कंप्यूटर को कमांड दे सकेगा।

Read Also  Redmi Note 13 Pro 5G: 4 जनवरी को लॉन्च होगा, जिन्हें 5,100mAh की बैटरी के साथ मिलेंगे ये दमदार फीचर्स

Neuralink ब्रेन चिप सर्जरी क्या है?

ब्रेन चिप सर्जरी में इंसान की खोपड़ी में एक छेद बनाया जाता है, जिसमें 5 सिक्कों के आकार की एक कंप्यूटर चिप ट्रांसप्लांट की जाती है। यह चिप इंसान की न्यूरोलॉजिकल बीमारियों (Acute Spinal Cord Injury, Alzheimer’s Disease, Amyotrophic Lateral Sclerosis (ALS)” पर निगरानी रखती है और इंसान को अपने रोजमर्रा के कामों में मदद करती है।

Neuralink ब्रेन चिप सर्जरी का खर्च कितना होगा?

रिपोर्ट के अनुसार, प्रत्येक ब्रेन चिप सर्जरी के लिए चिप की कीमत लगभग $10,500 हो सकती है, और अगर हम पूरी सर्जरी की बात करें जिसमें हम सभी खर्चों को शामिल करें तो प्रति सर्जरी लगभग $40,000 हो सकती है।

ऐसी ही और टेक रिलेटेड अपडेट्स के लिए जहाँ क्लिक करें