TaazaTales WhatsApp Channel Join Now
TaazaTales Telegram Channel Join Now

Haryana: मेक इन इंडिया की और अग्रसर हरियाणा, इलेक्ट्रिक वाहन और लिथियम बैटरी का केंद्र बनने जा रहा हरियाणा|

हरियाणा के रोहतक में शनिवार को एमटीआई ने एक नई उद्योग की घोषणा की है, जिसमें लिथियम बैटरी और दोपहिया ई-वाहनों का उत्पादन होगा। इस नए पहल के तहत, एमएसएमई ने 200 से अधिक उद्यमियों को जोड़ा है, जिन्हें इस कार्यक्रम में शामिल होने का मौका मिलेगा।

haryana

IMT में Project की जानकारी देते हुए। 

Photo Credit : संवाद न्यूज एजेंसी

इस परियोजना की शुरुआत करीब 50 एकड़ जमीन पर होगी। इसमें कई छोटे-बड़े उद्योगपति हिस्सेदार होंगे। यह परियोजना शुरू होने से साथ ही छोटे उद्योगपतियों को भी रोजगार का अवसर मिलेगा। इस परियोजना की आनुमानित मूल्य 100 करोड़ रुपये है। इस परियोजना का पूरा फोकस इलेक्ट्रिक वाहन और लिथियम बैटरी बनाने की दिशा में होगा। अभी तक आप रोहतक को नट बोलट बनाने के लिए जानते थे। अब एक और काम के लिए रोहतक को जाना जाएगा और वह है वाहनों के लिए लिथियम बैटरी बनाना|

आने वाले तीन वर्षों में, रोहतक इलेक्ट्रिक वाहनों के हब के रूप में जाना जाएगा। इस हब में ईटीपी, एसटीपी, पीएनजी, सीएनजी, सोलर सेटअप, और ग्रीन बेल्ट जैसे उपकरणों को तैयार किया जाएगा, जो प्रदूषण को कम करने के लिए निर्मित होंगे। इस हब में रिसर्च और डेवलपमेंट के लिए भी केंद्र बनेगा।

Haryana के युवाओं को मिलेगा रोजगार का अवसर

मेक इन इंडिया के तहत आईएमटी में आ रहे ई-वाहन प्रोजेक्ट से नई पहचान देने के साथ-साथ, युवाओं के लिए बेहतर रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे। यह उद्योग न केवल रोहतक, बल्कि हरियाणा के कुशल और योग्य युवाओं को भी रोजगार प्रदान करेगा।