TaazaTales WhatsApp Channel Join Now
TaazaTales Telegram Channel Join Now

Apple Car Launch Update: अब लॉन्च होगी सेमी-ऑटोमेटिक ड्राइव ऑप्शन के साथ

Apple Car Launch Update
Apple Car Launch Update: इस कार को ऑपरेट करने के लिए, एप्पल अपने खुद के ऑपरेटिंग सिस्टम ‘CarOS’ पर काम कर रहा है, जो कार को कंट्रोल करने का कार्य करेगा।

Apple Car Launch Update: अमेरिकन कंपनी Apple दुनिया की सबसे शक्तिशाली कंपनियों की सूची में आती है। अधिकतर लोग इसे मोबाइल निर्माता कंपनी के रूप में जानते हैं, पर आपको बता दे कि कंपनी मोबाइल के अलावा iPad, कंप्यूटर, लैपटॉप, सॉफ़्टवेयर, और अन्य गैजेट्स के माध्यम से आज पूरे विश्व में एक विश्वसनीय ब्रांड बन चुका है। एप्पल की प्रसिद्धि का कारण उसका अपने ग्राहकों की जानकारी की सुरक्षा और गोपनीयता से कोई समझौता नहीं करना है।

अब कंपनी अपनी किस्मत कार निर्माता के रूप में भी आजमाना चाहती है। आपको बता दें कि कंपनी 2015 से अपने एक ड्रीम प्रोजेक्ट पर काम कर रही है, जिसका मकसद Apple की तरफ से पहली इलेक्ट्रिक कार को बाजार में उतारना है। आइए जानें कब लॉन्च होगी Apple की पहली इलेक्ट्रिक कार।

क्या है Apple का ड्रीम प्रोजेक्ट Titan?

आपको बता दें कि कंपनी 2015 से अपने एक ड्रीम प्रोजेक्ट पर काम कर रही है जिसे कंपनी ने नाम दिया है ‘Titan’, जिसका मकसद Apple की तरफ से पहली इलेक्ट्रिक कार को बाजार में उतारना है। इस प्रोजेक्ट के तहत कंपनी ने लक्ष्य रखा था कि कंपनी 2026 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च कर देगी, पर किन्हीं कारणों से कंपनी ने अब अपनी इस कार की लॉन्चिंग स्ट्रैटेजी में कुछ बदलाव किए हैं।

Read Also  Duke 390 की 5 सबसे बड़ी कमियां जो आपको परेशान कर देगी

क्या हैं ये बदलाव और क्या हैं इनके पीछे कारण? ये सब जानने के लिए हमारे साथ बने रहें, हम आपको पूरी जानकारी देंगे।

अब लॉन्च होगी सेमी-ऑटोमेटिक ड्राइव ऑप्शन के साथ

कंपनी पहले अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को फुली ऑटोमेटिक ऑप्शन के साथ डेवेलप करने के प्लान पर काम कर रही थी, पर अब कंपनी ने लॉन्चिंग स्ट्रैटेजी में बदलाव किया है। कंपनी अब अपनी इस कार को सेमी-ऑटोमेटिक ऑप्शन के साथ लॉन्च करेगी, जिसका अर्थ है कि कार में ऑटोपायलट ऑप्शन होने के बावजूद भी ड्राइवर को सतर्क रहने की जरूरत होगी। जरुरत पड़ने पर ड्राइवर को कार को कंट्रोल करने के लिए तैयार रहना होगा।

एप्पल के वाइस प्रेसिडेंट, ‘केविन लिंच’, इस प्रोजेक्ट को लीड कर रहे हैं। लिंच के मार्गदर्शन में ही कंपनी ने पुरानी स्ट्रेटेजी में बदलाव किया है। पहले कंपनी लेवल 4 ऑटोनोमस ड्राइविंग मोड के साथ लॉन्च करने की प्लानिंग में थी, पर अब कंपनी ने स्ट्रेटेजी बदलते हुए लेवल 2 ऑटोनोमस ड्राइविंग मोड के साथ लॉन्च करेगी।

क्या है लेवल 2 और लेवल 4 ऑटोमोटिव ड्राइविंग?

जब हम ऑटोनोमस ड्राइविंग मोड की बात करते हैं, तो इसमें छह प्रकार के स्तर होते हैं। स्टार्टिंग मोड लेवल 0 होता है जिसमें बिलकुल भी ऑटोमेशन नहीं होता, और ड्राइवर को खुद गाड़ी पर कंट्रोल रखना होता है। आखिरी मोड लेवल 5 होता है जो पूरी तरह से ऑटोमेशन पर आधारित होता है और ड्राइवर की आवश्यकता नहीं होती, गाड़ी खुद ही सभी कार्रवाईयाँ करती है।

Apple Car Launch Update
Apple Car Launch Update

आपको बता दें कि कंपनी पहले अपनी कार लेवल 4 ऑटोनोमस ड्राइविंग मोड के साथ लॉन्च करने की प्लानिंग में थी, पर अब कंपनी ने स्ट्रेटेजी बदलते हुए लेवल 2 ऑटोनोमस ड्राइविंग मोड के साथ लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

Read Also  Royal Enfield Shotgun 650 दमदार लोगों की दमदार बाइक

क्या है लेवल 2 और लेवल 4 ऑटोमोटिव ड्राइविंग?:- लेवल 2 ड्राइविंग सिस्टम एक पार्शियल ड्राइविंग ऑटोमेशन मोड होता है जिसमें कार प्राइमरी ड्राइविंग फंक्शन को खुद संभालती है, पर जरुरत पड़ने पर ड्राइवर को भी कार को अपने कंट्रोल में लेना पड़ सकता है। इसके विपरीत, लेवल 4 ड्राइविंग सिस्टम एक हाई ऑटोमेशन मोड होता है जिसमें कार पूरी तरह से ऑटो ड्राइव मोड में चलती है।

क्यों किया लॉन्चिंग स्ट्रैटेजी में बदलाव?

कंपनी ने ऑटोमैटिक ड्राइविंग से जुड़ी चुनौतियों को ध्यान में रखकर अपनी योजना में बदलाव किया है। कंपनी नहीं चाहती कि उनकी यह कार नेगेटिव सवालों के घेरे में न आए। कंपनी ने पहले भी कई बार अपनी कार के लॉन्च डेट को रीशेड्यूल कर चुकी है। कंपनी ने ऑटोमेशन लेवल 4 से ऑटोमेशन लेवल 2 में शिफ्ट करने का फैसला लिया है। कंपनी का कहना है कि इसके पीछे का कारण ऑटोमैटिक ड्राइविंग से जुड़ी चुनौतियां हैं।

अब कब होगी लॉन्च एप्पल की कार?

आपको बता दें कि कंपनी 2015 से अपने एक ड्रीम प्रोजेक्ट पर काम कर रही है, जिसका मकसद Apple की तरफ से पहली इलेक्ट्रिक कार को बाजार में उतारना है। इस प्रोजेक्ट के तहत कंपनी ने लक्ष्य रखा था कि कंपनी 2026 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च कर देगी। कंपनी पहले भी अपनी कार के लॉन्च डेट को 2019,2020 के लिए रीशेड्यूल कर चुकी है। इसके बाद कंपनी ने 2026 में कार को लॉन्च करने का लक्ष्य रखा था, पर अब एक बार फिर कंपनी ने अपनी कार की लॉन्च डेट में बदलाव किया है। अब कंपनी अपनी गाड़ी को वर्ष 2028 में लॉन्च करेगी।

Read Also  KTM RC 390 :- ये बाइक केवल रफ्तार के दीवानों के लिए है कमजोर दिल वाले कृपया दूर रहें।

ऑटोमोबाइल से संबंधित और जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें