TaazaTales WhatsApp Channel Join Now
TaazaTales Telegram Channel Join Now

Apple Vision Pro :- क्या अब होगा स्मार्टफोन कंपनियों को भारी नुकसान ?

Apple ने अपने बिल्कुल नए हेडसेट Apple Vision Pro की सेल्स का ऐलान कर दिया है, ऐसा माना जा रहा है कि इस हेडसेट के लॉन्च होते ही स्मार्टफोन कंपनियों की छुट्टी होने वाली है क्योंकि ये हेडसेट स्मार्टफोन की जगह भी ले सकते हैं। Apple का विज़न प्रो हेडसेट एक बहुत ही एडवांस्ड हेडसेट होने वाला है, इसमें हमें बहुत ही एडवांस्ड फीचर्स देखने को मिलेंगे। आइए जानें Apple Vision Pro के बारे में पूरी जानकारी, अखिर क्या है ये Apple Vision Pro हेडसेट।

Apple Vision Pro Features

Apple Vision Pro हेडसेट को आईफोन के साथ कनेक्ट किया जा सकता है, इसमें ऐप्स और मल्टीटच इंटरफेस दिया जाएगा, इसमें हमें बिलकुल नया ऑपरेटिंग सिस्टम देखने को मिलने वाला है जो Vision OS होने वाला है। Apple Vision Pro को यूज़र अपनी आंखों के हावभाव और आवाज़ से कंट्रोल कर सकता है, इसके साथ इसमें कंप्यूटर जैसी फास्ट परफॉर्मेंस देखने को मिलने वाली है क्योंकि इसमें M1 प्रोसेसर के साथ R1 चिपसेट देखने को मिलने वाला है। इस हेडसेट में कुल 12 कैमरे देखने को मिलेंगे जो यूज़र को VR (वर्चुअल रिऐलिटी) में बिल्कुल रियल एक्सपीरियंस करवाने में सहायता करेंगे। इसके साथ ही Apple Vision Pro में कुल 5 सेंसर देखने को मिलेंगे जो अलग-अलग काम करेंगे। इसके साथ इसमें 6 माइक्रोफोन देखने को मिलेंगे, एप्पल का यह दावा है कि यह हेडसेट आपकी आंख झपकाने से भी 8 गुना ज्यादा फास्ट काम करेगा। इसमें हमें अल्ट्रा हाई रेज़ोल्यूशन डिस्प्ले देखने को मिलेगा जो पूरे 23 मिलियन पिक्सेल्स और 4K के साथ आने वाला है। यह डिस्प्ले 100 फीट तक वाइड दिखने वाला है जिससे हमें सब कुछ असली जैसा महसूस होने वाला है।

Read Also  Redmi Note 13 Pro Max Iphone को धूल चटा देगा Redmi का धाकड़ स्मार्टफोन, 200MP कैमरा क्वालिटी के साथ दमदार बैटरी

Apple Vision Pro कीमत और लॉन्च डेट

Apple Vision Pro हेडसेट की सेल्स 2 फरवरी 2024 से शुरू होने वाली है और इसकी प्री-बुकिंग 19 जनवरी 2024 से शुरू होने वाली है, अगर बात करें इसकी कीमत की तो इसकी कीमत 3,499 डॉलर्स यानी कि 2,90,839 रुपये होने वाली है। इसके साथ कंपनी एप्पल Zeiss प्रेस्क्रिप्शन Lens के लिए 149 डॉलर्स यानी कि 12,375 रुपये अतिरिक्त चार्ज करेगी। हालांकि अभी के लिए एप्पल विज़न प्रो केवल US में ही देखने को मिलने वाला है, भारत में एप्पल विज़न प्रो के आने की कोई भी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन उम्मीद है कि भारतवासी भी जल्दी ही इस हेडसेट का लुत्फ़ उठा पाएंगे।

क्या मिलेगा इस हेडसेट के साथ

Apple Vision Pro में हमें 256 GB स्टोरेज देखने को मिलेगा और इसके साथ हमें USB type-C केबल और USB type c Adapter देखने को मिलेगा। इसके साथ एक लाइट कुशन भी मिलने वाला है जो इसकी रौशनी बाहर आने से रोकने में मदद करेगा और एक पॉलिशिंग क्लॉथ भी मिलने वाला है। इसके साथ एप्पल विज़न प्रो का कवर भी देखने को मिलेगा।

ऐसी और भी नई अपडेट्स के लिए लिंक पर टैप करें