TaazaTales WhatsApp Channel Join Now
TaazaTales Telegram Channel Join Now

Apple यूज़र्स के लिए सरकार ने चेतावनी जारी की है, जल्दी से जल्दी कर ले ये काम।

कंप्यूटर इमर्जेंसी रिस्पॉन्स टीम ऑफ इंडिया के मुताबिक, Apple प्रोडक्ट के सॉफ़्टवेयर में कई तरह के बग देखे जा रहे हैं। इन बग्स की वजह से हैकर्स उपयोगकर्ताओं का डेटा आसानी से चुरा सकते हैं। इसमें एपल के iOS, iPadOS, macOS, tvOS, watchOS, और Safari ब्राउज़र शामिल हैं। इसे देखते हुए केंद्र ने बुधवार को सैमसंग गैलेक्सी फ़ोन के खिलाफ भी ऐसी ही चेतावनी जारी की थी।

अगर आप Apple का प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। Samsung के बाद, केंद्र की कंप्यूटर इमर्जेंसी रिस्पॉन्स टीम ऑफ इंडिया (CERT-In) की सुरक्षा सलाहकार ने शुक्रवार को Apple प्रोडक्ट को लेकर चेतावनी जारी की है। कंप्यूटर इमर्जेंसी रिस्पॉन्स टीम ऑफ इंडिया के मुताबिक Apple प्रोडक्ट के सॉफ्टवेयर में कई तरह के बग देखे जा रहे हैं।

Apple

इन बग यानी कमियों की वजह से हैकर्स यूज़र्स का डेटा आसानी से चुरा सकते हैं। इसमें Apple के iOS, iPadOS, macOS, tvOS, watchOS और Safari ब्राउज़र शामिल हैं। बता दें, केंद्र ने बुधवार को Samsung Galaxy फोन के खिलाफ भी ऐसी ही चेतावनी जारी की थी।

Samsung यूजर के लिए जारी हुई चेतावनी

13 दिसंबर को एक नोटिस जारी किया गया था जिसमें एक खास एंड्रॉयड वर्जन पर चलने वाले सैमसंग गैलेक्सी डिवाइस में सिक्योरिटी थ्रेट के बारे में जानकारी दी गई है। हैकर्स इन खामियों का फायदा उठाकर पर्सनल डिटेल को चुरा रहे हैं।

Read Also  Apple Vision Pro :- क्या अब होगा स्मार्टफोन कंपनियों को भारी नुकसान ?

CERT-In की रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि एंड्रॉइड वर्जन 11, 12, 13 और 14 पर चलने वाले सैमसंग स्मार्टफोन कई सुरक्षा खामियों की चपेट में हैं। हैकर्स इन खामियों का फायदा उठाकर आपके फ़ोन के पिन तक पहुंच सकते हैं। Read more…

Apple यूज़र्स जल्द से जल्द करें ये काम

अपना IOS वर्जन तुरंत करें अपडेट

अगर आप अपने डेटा को सुरक्षित और सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आप जल्दी से जल्दी अपने डिवाइस को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट कर लें। रोजाना सुरक्षा पैच अपडेट करने से डिवाइस और भी सुरक्षित रहती है और हैकिंग का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

Apple

2FA फीचर को करें ऑन

2FA फ़ीचर के माध्यम से सुरक्षा की एक अतिरिक्त लेयर जोड़कर अनधिकृत पहुंच के जोखिम को काफी कम किया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि अतिरिक्त स्तर की सुरक्षा के लिए यह सुविधा आपके iPhone पर एक्टिव है। इसे आप सेटिंग में जाकर ऑन कर सकते हैं।

Apple यूज़र्स संदिग्ध ऐप्स की करें जांच

इंस्टॉल किए गए ऐप्स की अपनी सूची का नियमित रूप से ऑडिट करें। किसी भी फालतू या संदिग्ध एप्लिकेशन को हटा दें जो अनजाने में डाउनलोड हो गया हो, क्योंकि ये आपके डिवाइस की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं।