TaazaTales WhatsApp Channel Join Now
TaazaTales Telegram Channel Join Now

Business idea Bakri Palan: अगर आप इस विशेष नस्ल की बकरी पालते हैं, तो आप बहुत जल्दी अमीर बन सकते हैं। इस विशेष नस्ल के बारे में कुछ खास बातें जानिए

Business idea Bakri Palan
Business idea Bakri Palan

Business idea Bakri Palan: यदि आप मोटा पैसा कमाना चाहते हैं, और वह भी कम समय में, तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयुक्त हो सकता है। हमारे देश में कई किसान भाइयों ने बकरी पालन की ओर बढ़ावा दिया है और इससे बंपर मुनाफा कमाया है। आप बकरी के दूध को बेचकर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं, क्योंकि बकरी का दूध मानव शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। डॉक्टरों ने भी बकरी के दूध का सेवन करने की सलाह दी है। सरकार आपको बकरी पालन के लिए अच्छी सब्सिडी प्रदान करती है, और आप इसे छोटी सी जगह पर शुरू कर सकते हैं। बकरी पालन से जुड़े व्यापारिक क्षेत्र में कई अवसर हैं, और यह एक लाभकारी व्यावसाय हो सकता है। बाजार में बकरी के दूध और मांस की मांग अधिक है, जिससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Business idea Bakri Palan: बकरी पालन कैसे शुरू करें?

बकरी पालन शुरू करने से पहले आपको उनकी अच्छी नस्लों के बारे में भी जान लेना चाहिए। इन बेहतरीन नस्लों के बकरियों का पालन करना होगा। जब आप बकरी के बच्चों को खरीदते हैं, तो इस बात का भी ध्यान रखें कि आप बकरी का बच्चा खरीद रहे हैं। बच्चों को नियमित रूप से चारा-पानी देते रहें और प्रतिदिन टहलने ले जाएं ताकि उन्हें कोई बीमारी न हो। जब बच्चे बड़े होते हैं, तो एक बकरी की कीमत 10 हजार रुपये से लेकर 30 हजार रुपये तक हो सकती है। कई किसान और आम लोग पशुपालन से जुड़ गए हैं और अच्छी कमाई कर रहे हैं। पशुपालन से लाखों रुपये का मुनाफा कमाया जा सकता है। आजकल कई युवा पशुपालन कर रहे हैं और लाखों रुपये का मुनाफा हासिल कर रहे हैं। अगर आप भी अच्छी कमाई करना चाहते हैं, तो बकरी पालन शुरू कर सकते हैं और अच्छी कमाई हासिल कर सकते हैं।

Read Also  Business Idea :- यह कम बजट का बिज़नेस आपको मालामाल बना देगा।

बकरी की सबसे अच्छी नस्लें कौन सी हैं?

Business idea Bakri Palan: बीटल नस्ल की बकरी को माना जाता है कि यह सबसे उत्तम नस्ल है। इनका पालन करना बहुत आसान है और इनकी देखभाल करना भी सरल है। जब ये बकरियां पूरी तरह से बड़ी हो जाती हैं, तो इनमें अधिक माइट्स भी होते हैं। बीटल नस्ल की बकरी सबसे ज्यादा दूध देती है, जिससे आप दूध और मांस की दोनों बिक्री करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। इन बकरियों की शांतता भी उन्हें और आपको आरामदायक बनाती है। इन्हें देखभाल के लिए बड़ी जगह की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको उनके घर को स्वच्छ और सुरक्षित रखने के लिए सतर्क रहना चाहिए। इस नस्ल की बकरी को पालकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Business idea Bakri Palan: बीटल बकरी

बीटल बकरी को व्यापारिक बकरी फार्मों में पालने के लिए एक लाभकारी नस्ल माना जाता है। इस नस्ल की जामुनपारी के बाद बहुत अच्छी दूध देने की क्षमता है। बीटल बकरी एक बड़ा जानवर है और इसे डेयरी बकरी की नस्ल माना जाता है। चमड़े के सामान बनाने के लिए त्वचा बहुत अच्छी गुणवत्ता की होती है जिसकी बाजार में मांग है। बीटल बकरी विभिन्न जलवायु परिस्थितियों के लिए अधिक अनुकूल है और स्टाल फीड सिस्टम के लिए भी उपयुक्त है। बीटल बकरी भारत और पाकिस्तान के पंजाब और हरियाणा क्षेत्र की नस्ल है, जिसे अमृतसरी बकरी भी कहा जाता है। हालांकि बीटल की असली नस्ल पंजाब के अमृतसर, गुरदासपुर और फिरोजपुर जिले में पाई जाती है। बीटल बकरी को मांस और डेयरी दोनों उद्देश्यों के लिए उठाया जाता है। उनके पास लंबे पैर, लंबे और पेंडुलस कान, छोटी और पतली पूंछ है और पीछे की ओर घुमावदार सींग हैं। वयस्क नर का वजन 50-60 किलोग्राम होता है और वयस्क मादा का वजन 35-40 किलोग्राम होता है। नर बीटल की शरीर की लंबाई लगभग 86 सेमी और मादा बीटल की लंबाई लगभग 71 सेमी है। प्रति दिन औसत दूध की पैदावार 2.0-2.25kg है और प्रति स्तनपान अवधि उपज 150-190kg से भिन्न होती है।

Business idea Bakri Palan
Business idea Bakri Palan

Business idea Bakri Palan: बीटल बकरी के लक्षण

बीटल बकरियां बड़ी और लंबी आकार की होती हैं, लेकिन जमनापारी बकरी से छोटी होती हैं। वे विभिन्न रंगों के हैं। लेकिन मुख्य रूप से सफेद धब्बों के साथ उनके शरीर का रंग लाल या सुनहरा भूरा होता है। उनका शरीर कॉम्पैक्ट और अच्छी तरह से विकसित है। लंबे पैर और कान। कान पेंडुलस हैं। छोटी पूंछ। प्रति वर्ष बच्चों की एक जोड़ी का निर्माण करें। वे अत्यधिक दुग्ध उत्पादक बन जाते हैं। रोजाना लगभग 2.5-4 लीटर दूध का उत्पादन करें। एक रोमन नाक के साथ उनका सिर विशाल और चौड़ा है। नर और मादा बकरी दोनों में एक जोड़ी सींग होते हैं। उनके सर्पिल सींग लंबे होते हैं, लेकिन मादा में छोटे होते हैं। मादा बकरियों में लंबे समय तक चाय होती है जो उनके उभार के साथ अच्छी तरह से विकसित होती है। मादा बकरी 20-22 महीने की उम्र में पहली बार बच्चे पैदा करती है। वयस्क नर बकरी का वजन लगभग 65 किग्रा और मादा बकरियों का वजन लगभग 45 किग्रा होता है। उनके सींग पीछे की ओर मुड़े हुए हैं। बीटल बकरी भी मांसाहार के लिए बहुत लोकप्रिय और प्रसिद्ध है। वे बहुत कठोर हो जाते हैं और लगभग सभी प्रकार की जलवायु और पर्यावरण के साथ खुद को अपना सकते हैं।

Read Also  Business idea :- घर बैठे सिर्फ 45 दिन में हो जाओगे मालामाल सिर्फ एक कमरे जितनी जगह की होगी जरुरत

Business idea Bakri Palan: बकरी पालन से आय

आप किसी भी छोटी जगह पर बकरी पालन शुरू कर सकते हैं। आज बकरी पालन का हौसला बुलंद है और इससे आमदनी भी अच्छी होती है। अगर आपने 15+1 बकरियां पालना शुरू किया है तो उनसे आपको 2,15,000 रुपये तक की कमाई हो जाती है, जिसमें से एक नर बकरा से 1,85,000 रुपये कमाई कर सकते हैं। अगर आप बकरी पालन को ध्यानपूर्वक चलाते हैं, तो आप कम समय में लाखों रुपये का मुनाफा कमा सकते हैं।

Unlock a world of Benefits! From insightful newsletters to real-time News, breaking news and a personalized newsfeed – it’s all here, just a click away! click here!