TaazaTales WhatsApp Channel Join Now
TaazaTales Telegram Channel Join Now

Business idea :- घर बैठे सिर्फ 45 दिन में हो जाओगे मालामाल सिर्फ एक कमरे जितनी जगह की होगी जरुरत

Business idea :- अगर आप भी कोई ऐसा व्यापार ढूंढ रहे हैं जो आप घर बैठे बैठे और बिल्कुल कम जगह में कर पाओ तो हम आपके लिए लाए हैं यह जबरदस्त व्यापार आइडिया। इस व्यापार से आप मात्र 45 दिन में अच्छा खासा मुनाफा कमा लेंगे। चलिए जानें क्या है यह व्यापार।

Business idea

हम जो व्यापार आपको बता रहे हैं, वह कृषि से जुड़ा हुआ है। इस व्यापार से बहुत ही कम समय में आप लाखों रुपए कमा सकते हैं, तो हम बात कर रहे हैं मशरूम की खेती ( Mushroom Farming ) की। जी हां, मशरूम की सब्जी तो हम सभी ने खाई ही होगी, आज हम उसी मशरूम की खेती की बात करने वाले हैं।

इस व्यापार को आप मात्र 10 से 15 हजार रुपए में भी शुरू कर सकते हैं, और इसके लिए आपको ज्यादा जगह की भी जरुरत नहीं होगी, यह खेती एक कमरे जितनी जगह में हो जाती है। आइए जाने कैसे होगी मशरूम की खेती।

कैसे करनी होगी मशरूम की खेती ?

सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी है कि मशरूम की खेती खुले मैदान में नहीं की जाती, बल्कि इसे एक बंद कमरे में किया जाता है। मशरूम की खेती अक्टूबर से मार्च के बीच की जाती है। सबसे पहले मशरूम बनाने के लिए चावल या गेहूं के भूसे में कुछ रासायनिक पदार्थ मिला कर कम्पोस्ट खाद तैयार की जाती है। इस खाद को तैयार होने में लगभग 1 महीने का समय लगता है। इसके बाद 6 से 8 इंच मोटी परत में मशरूम के बीज लगाए जाते हैं, जिसे स्पैनिंग भी कहा जाता है। इसके बाद बीज को भूसे से बनाई गई खाद से ढक दिया जाता है और लगभग 40 से 50 दिन में मशरूम काटकर बाजार में बेचने लायक हो जाता है। इस व्यापार में हमें जितनी लागत होती है, उसे लगभग 10 गुना ज्यादा लाभ होता है। कुछ सालों में मशरूम की मांग काफी बढ़ गई है, इसलिए काफी लोग मशरूम की खेती करने लग गए हैं।

ध्यान देने योग्य बातें ?

मशरूम का बिजनेस भले ही ज्यादा मुनाफेवाला व्यापार है, लेकिन इसे करने के लिए हमें ट्रेनिंग लेनी चाहिए ताकि हमारा नुकसान न हो क्योंकि मशरूम की खेती करने के लिए ज्यादा देखभाल करनी पड़ती है। जैसे इस खेती को करने के लिए आपको रूम का तापमान 15-20 डिग्री तक रखना होगा, तापमान कम या ज्यादा होने पर आपकी सारी फसल खराब भी हो सकती है। इस खेती को करने के लिए 80 से 90 फीसदी तक नमी होनी चाहिए, इसे करने के लिए हमें अच्छे बीज लेने का भी ज्ञान होना चाहिए, इसलिए इस खेती को करने से पहले हमें ट्रेनिंग लेनी चाहिए, कृषि विश्वविद्यालयों और कृषि अनुसंधान केंद्रों में मशरूम की खेती के लिए ट्रेनिंग दी जाती है।

Read Also  Business Idea :- यह कम बजट का बिज़नेस आपको मालामाल बना देगा।

ऐसे ही और जानकारी के लिए लिंक पर टैप करें