TaazaTales WhatsApp Channel Join Now
TaazaTales Telegram Channel Join Now

Google की यह पॉपुलर एप्लिकेशन होने वाली है बंद, जल्दी कर लीजिए बैकअप।

Google एक बहुत बड़ी सॉफ़्टवेयर कंपनी है, और लोग रोज़ाना इसके कई एप्लिकेशन्स का उपयोग करते हैं, लेकिन अब गूगल ने अपनी एक बहुत ही पॉपुलर एप्लिकेशन को बंद करने का फ़ैसला लिया है। आइए जानते हैं कौन सी एप्लिकेशन होने वाली है बंद।

Google की कौन सी App होने वाली है बंद ?

Google की ओर से हमें ढेरों एप्लिकेशन्स देखने को मिलती हैं, लेकिन गूगल की एक बहुत ही पॉपुलर एप्लिकेशन Podcast को गूगल जल्दी ही बंद करने वाला है। जो लोग पॉडकास्ट सुनने के दीवाने थे, उनके लिए ये चिंता का विषय हो सकता है, क्योंकि इस एप्लिकेशन को कोई ख़ास सफलता नहीं मिल पाई इसी लिए गूगल ने इसे बंद करने का फ़ैसला लिया है। हालांकि बहुत से यूज़र्स गूगल के इस फ़ैसले से नाखुश भी हैं।

कब होगी बंद गूगल पॉडकास्ट ?

Google ने 2023 में सितंबर महीने में गूगल पॉडकास्ट बंद करने की घोषणा कर दी थी, इसके साथ ही कंपनी ने इस एप्लिकेशन को बंद करने की टाइमलाइन भी शेयर कर दी थी। टाइमलाइन के मुताबिक यह एप्लिकेशन अमेरिका में 2 अप्रैल 2024 के बाद काम करना बंद कर देगा और इसके साथ यूज़र्स नए पॉडकास्ट प्ले नहीं कर पाएंगे।

Read Also  Google is going to make 10 crore people rich, money will come directly to your account.
Podcast

कैसे होगा बैकअप ?

Google को देखने को मिला कि ज्यादातर लोग यूट्यूब पर पॉडकास्ट सुनना पसंद कर रहे थे, जिसके कारण पॉडकास्ट एप्लिकेशन का ज्यादा इस्तेमाल नहीं हो रहा था। जिसके कारण Google ने इस एप्लिकेशन को बंद करने का फ़ैसला लिया, लेकिन आपका सारा डेटा सुरक्षित रहेगा क्योंकि आप अपने पॉडकास्ट एप्लिकेशन का डेटा बैकअप कर सकते हैं, इसके लिए आपको यूट्यूब म्यूज़िक में अपना सारा डेटा शेयर करना होगा। इसके लिए पॉडकास्ट एप्लिकेशन में “Export subscription” पर टैप करके “Export to YouTube Music” करना होगा। इसके बाद आपको Email Verification करना होगा, जिसके बाद आपके सारे पॉडकास्ट यूट्यूब म्यूज़िक एप्लिकेशन में दिखने लगेंगे, डेटा ट्रांसफर करने के लिए आपके पास जुलाई तक का समय है, लेकिन आप अपना डेटा 2 अप्रैल से पहले ही ट्रांसफर कर लें तो बेहतर होगा।

ऐसे ही और लेख पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।