TaazaTales WhatsApp Channel Join Now
TaazaTales Telegram Channel Join Now

Government Free Laptop Scheme: सरकार दे रही है फ्री लैपटॉप, कैसे होगा आवेदन और पात्रता के बारे में जानते हैं

Government Free Laptop Scheme

Government Free Laptop Scheme: वर्तमान में सरकार द्वारा चलाई जा रही फ्री लैपटॉप योजना के बारे में जरूर सुना होगा। इस योजना का उद्देश्य देश के शिक्षित युवा पीढ़ी को तकनीकी शिक्षा में सहायता प्रदान करना है, जिसकी संपूर्ण जानकारी इस लेख में दी जा रही है। इस योजना के तहत, देश के विद्यार्थियों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान किया जाएगा। इस योजना में पात्र होने वाले विद्यार्थियों की पूरी जानकारी और आवेदन प्रक्रिया के बारे में नीचे दी गई है। इसके साथ ही, फ्री लैपटॉप वितरण की तिथि भी दी गई है।

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना से देश के तकनीकी क्षेत्र के विद्यार्थियों को एक नई दिशा मिलेगी। यह योजना उन विद्यार्थियों के लिए है जो शिक्षा में जुड़े हुए हैं और टेक्निकल ज्ञान प्राप्त कर रहे हैं। आइए, इस लेख में जानते हैं कौन-कौन से विद्यार्थी इस योजना के लाभार्थी हो सकते हैं और आवेदन प्रक्रिया के बारे में।

Government Free Laptop Scheme By All India Council For Technical Education (AICTE)

सरकार द्वारा चलाई जा रही फ्री लैपटॉप योजना को ‘एक छात्र, एक लैपटॉप’ योजना कहा जाता है, और यही इसका सही नाम है। ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन, अर्थात अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, द्वारा इस योजना का संचालन किया जा रहा है। यह योजना देश के तकनीकी क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए है और उन्हें टेक्नोलॉजी का बेहतर ज्ञान प्राप्त करने के लिए मुफ्त लैपटॉप प्रदान करने का उद्देश्य है।

Read Also  CBSE 10th Latest Exam Pattern 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं की परीक्षा पैटर्न में किया बदलाव

केंद्र सरकार की इस फ्री लैपटॉप योजना का मुख्य उद्देश्य तकनीकी क्षेत्र के विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा और टेक्नोलॉजी का अधिक ज्ञान प्राप्त करने में सहायता करना है। इस योजना के अंतर्गत, सरकार उन विद्यार्थियों की सहायता कर रही है जो सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर हैं, और उन्हें भी फ्री लैपटॉप प्रदान किया जा रहा है, ताकि वे बेहतर ज्ञान प्राप्त कर सकें।

Government Free Laptop Scheme Eligibility Criteria 

फ्री लैपटॉप योजना का संचालन केंद्र सरकार की आधिकारिक अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा किया जा रहा है, और इस योजना के अंतर्गत देश के सभी तकनीकी शिक्षा से जुड़े विद्यार्थियों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान किया जाएगा। इसमें कंप्यूटर के सभी कोर्स मान्य हैं और इस योजना के तहत अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के संबंधित कॉलेज और महाविद्यालयों में पढ़ने वाले सभी तकनीकी शिक्षा से जुड़े विद्यार्थियों को यह लाभ प्रदान किया जाएगा। आवेदन की प्रक्रिया नीचे दी गई है:

फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करने वाले विद्यार्थी को अपनी सभी शिक्षा संबंधी दस्तावेज और सभी आवश्यक दस्तावेजों को संग्रहित करना होगा। इसमें आधार कार्ड, बैंक खाता, पहचान प्रमाण, और पते से संबंधित दस्तावेज, साथ ही तकनीकी क्षेत्र के सभी प्रमाण पत्र शामिल होने चाहिए।

Government Free Laptop Scheme Registration Process 

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद पोर्टल पर जाएं, जो फ्री लैपटॉप योजना के ही पोर्टल के रूप में सेवित है। यहां ‘स्टूडेंट डेवलपमेंट स्कीम’ देखें, जिसमें सभी विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध सभी योजनाएं हैं। ‘एक छात्र, एक लैपटॉप’ योजना का चयन करें और यहां आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। हालांकि, वर्तमान में इस परिषद के द्वारा ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है।

Read Also  RSMSSB Exam Calendar 2024: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने अपनी आगामी परीक्षाओं का स्केड्यूल किया जारी।

इस पोर्टल के माध्यम से होने वाले ऑनलाइन आवेदनों के लिए विद्यार्थियों को अपनी सभी शिक्षा संबंधी दस्तावेज, आधार कार्ड, बैंक खाता, पहचान प्रमाण, और पते के संबंधित दस्तावेज संग्रहित करना होगा। ऑफलाइन आवेदन के लिए विश्वविद्यालय या कॉलेज महाविद्यालय की तहत होगा, और इसमें विभिन्न कैटिगरीज में विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप प्रदान किया जाएगा।

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा देश के तकनीकी क्षेत्र के सभी विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप मिलेगा, जिसमें सभी विद्यालयों, महाविद्यालयों, और विश्वविद्यालयों में सूचना भेजी जा चुकी है। विद्यार्थियों का चयन शुरू हो गया है और फ्री लैपटॉप वितरण भी शुरू होगा।

आवेदन ऑनलाइन इसी पोर्टल के माध्यम से होंगे और ऑफलाइन आवेदन विश्वविद्यालय या कॉलेज महाविद्यालय की तहत होगा, और विद्यार्थियों का चयन शुरू हो गया है और अब फ्री लैपटॉप वितरण भी शुरू होगा।

आवेदन की प्रक्रिया और लेटेस्ट अपडेट के लिए हम इस पोर्टल के माध्यम से जुड़े रहें।

Registration portal linkClick Here

Unlock a world of Benefits! From insightful newsletters to real-time News, breaking news and a personalized newsfeed – it’s all here, just a click away! click here!