TaazaTales WhatsApp Channel Join Now
TaazaTales Telegram Channel Join Now

Section Officer Horticulture: आइए जानें क्या होता है Section Officer Horticulture? क्या है इसका Eligibility Criteria?

Section Officer Horticulture

Section Officer Horticulture का पद आमतौर पर विभिन्न राज्य सरकारों के हॉर्टिकल्चर विभाग के अंतर्गत आता है। इन पदों के सृजन का मुख्य उद्देश्य राज्य में बागबानी को बढ़ावा देना है। कुछ राज्य सरकारें इन पदों पर सीधे भर्ती करती हैं जबकि कुछ राज्य सरकारें इन पदों को पदोन्नति के माध्यम से भरती हैं। क्योंकि ये पद राज्य सरकार के अंतर्गत आते हैं, इन पदों की चयन प्रक्रिया भी पूरी तरह संबंधित राज्य के राज्य अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा की जाती है।

Section Officer Horticulture

Section Officer Horticulture शैक्षिक योग्यता

अगर हम सेक्शन ऑफिसर हॉर्टिकल्चर के पदों की शैक्षिक योग्यता की बात करें, आमतौर पर कृषि में स्नातक डिग्री ही होनी चाहिए। पर ये पद राज्य सरकारों पर निर्भर करते हैं, तो इनकी भिन्न-भिन्न राज्यों के अनुसार शैक्षिक योग्यता भी भिन्न-भिन्न हो सकती है।

इन पदों की सामान्य शैक्षिक योग्यता की बात करें तो इस प्रकार होती है-

Degree in Agriculture or in Science with
Botany as a subject from a recognized
university or equivalent.

क्योंकि ये पद राज्य सरकारों के हॉर्टिकल्चर डिपार्टमेंट के अंतर्गत आते हैं और इन पदों का संबंध बागवानी से होता है, इसलिए इन पदों के लिए निर्धारित शैक्षिक योग्यता में कृषि या वनस्पति शास्त्र में स्नातक डिग्री का होना अनिवार्य माना जाता है।

Read Also  HBSE Admit Card 2024: हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के एडमिट कार्ड किए जारी। इस लिंक से करें डाउनलोड।

शिक्षा से संबंधित और जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

Section Officer Horticulture Pay Scale

अगर हम इन पोस्ट की सैलरी की बात करें तो, क्योंकि यह ग्रुप बी की पोस्ट है, इसलिए इन पोस्ट की सैलरी राज्य सरकारों द्वारा काफी अच्छी निर्धारित की जाती है। इन पदों की सैलरी में भी राज्य सरकारों के अनुसार भिन्नता पाई जाती है। अगर हम इन पदों की इन हैंड सैलरी की बात करें तो, 35,000 से लेकर 1,20,000 रुपये तक हो सकती है। यह सैलरी ऑफिसर के कार्य अनुभव पर निर्भर करती है, अर्थात इन पदों की शुरुआती सैलरी लगभग 35,000 रुपये होती है और यह कार्य अनुभव के अनुसार बढ़कर 1,20,000 तक पहुँच सकती है।

Section Officer Horticulture आयु सीमा

सेक्शन ऑफिसर हॉर्टिकल्चर बनने के लिए उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। कुछ राज्यों में अधिकतम आयु सीमा 36 वर्ष ही हो सकती है। इन पदों की आयु सीमा राज्यों के अनुसार भिन्न-भिन्न भी हो सकती है। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को सरकार के नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाती है।

कहां मिलेगी सरकारी नौकरी?

सेक्शन ऑफिसर हॉर्टिकल्चर के पद आमतौर पर विभिन्न राज्य सरकारों के हॉर्टिकल्चर विभाग के अंतर्गत आते है इसलिए इन पदों पर चयन राज्य सरकार के अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा किया जाता है। राज्य सरकारें समय-समय पर डिपार्टमेंट की आवश्यकता के अनुसार इन पदों का विज्ञापन जारी करती रहती हैं। क्योंकि ये पद राज्य सरकार के अंतर्गत आते हैं, इसलिए इन पदों पर चयनित उम्मीदवार को नौकरी संबंधित राज्य में मिलती है जिस राज्य सरकार ने इसका विज्ञापन जारी किया होता है।