TaazaTales WhatsApp Channel Join Now
TaazaTales Telegram Channel Join Now

How To Close Paytm FASTag :- जानिए कैसे बंद करें पेटीएम फास्टैग, सारा पैसा रहेगा सुरक्षित।

जैसा कि हमें पता है कि RBI ने पेटीएम बैंक पर बुधवार को कार्रवाई की है और पेटीएम की बहुत सी सुविधाएँ बंद भी कर दी गई हैं, उनमें से एक पेटीएम फास्टैग की सुविधा को भी 29 फरवरी से बंद कर दिया जाएगा। इसी दौरान लोगों में तहल्का मचा हुआ है कि वह अपना पेटीएम फास्टैग कैसे बंद करें और अपना पैसा कैसे रिफंड करें, तो आपको घबराने की बिलकुल जरुरत नहीं है, हम आपको बिलकुल आसान तरीके से पेटीएम फास्टैग बंद करना सिखाएंगे और आपका सारा पैसा रिफंड हो जाएगा।

कैसे बंद करें Paytm FASTag (How To Close Paytm FASTag)

1. सबसे पहले आपको टोल फ्री नंबर (1800 -120 – 4210) पर कॉल करनी होगी।

2. इसके बाद आपको एक भाषा का चयन करना होगा, अगर आप इंग्लिश में जारी रखना चाहते हैं तो आपको 1 दबाना होगा, अगर आप हिंदी में जारी रखना चाहते हैं तो 2 दबाना होगा।

Read Also  iPhone SE 4: - बिलकुल सस्ता iPhone लॉन्च होने वाला है बेहतरीन फ़ीचर्स के साथ।

3. भाषा का चयन करने के बाद आपको 1 दबाना होगा।

4. इसके बाद फास्टैग को स्थाई रूप से बंद करने के लिए 3 दबाना होगा।

5. इसके बाद आपके पास इनबॉक्स में SMS द्वारा एक लिंक भेजा जाएगा, इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

6. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप सीधा पेटीएम की एप्लिकेशन में पहुंच जाओगे, यहां पर आपको आपकी कार का नंबर दिखेगा, अपनी गाड़ी के नंबर पर आपको टैप करना होगा।

7. इसके बाद आपके पास फास्टैग को बंद करने का ऑप्शन आ जाएगा, इसके बाद आपको ‘Continue to Close’ पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपको एक कारण चयन करना होगा कि आप अपना फास्टैग क्यों बंद कर रहे हैं, इनमें से आप कोई भी कारण चयन कर सकते हैं।

8. कोई भी कारण चयन करने के बाद ‘Continue’ पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपके सामने ‘Close Fastag’ का ऑप्शन आएगा, इस पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपको बताया जाएगा कि आपका पेटीएम फास्टैग 5 से 7 दिनों के अंदर बंद हो जाएगा और आपका फास्टैग का सारा पैसा आपके पेटीएम वॉलेट में रिफंड हो जाएगा। इसके बाद एक बार फिर से आपको ‘Close Fastag’ का ऑप्शन मिलेगा, यहां क्लिक करने के बाद आपका पेटीएम फास्टैग बंद करने का Request सबमिट हो जाएगा और 5 से 7 दिनों के अंदर आपका फास्टैग बंद हो जाएगा और आपका सारा पैसा रिफंड हो जाएगा।

Read Also  Noise Voyage: Noise की 4जी कॉलिंग स्मार्टवॉच लॉन्च हो चुकी है, जियो और एयरटेल यूजर्स को 3 महीने मुफ्त सर्विस, 999 रुपये में प्री-बुकिंग कर सकते हैं।

ऐसी और भी जानकारी के लिए लिंक पर टैप करें

फास्टैग बंद करने के लिए टोल फ्री नंबर क्या है और कैसे कॉल करें?

पेटीएम फास्टैग बंद करने के लिए टोल फ्री नंबर: 1800-120-4210,आपको इस नंबर पर कॉल करना है और बताना है कि आप अपना फास्टैग बंद करना चाहते हैं।

फास्टैग बंद करने के लिए भाषा का चयन कैसे करें?

टोल फ्री नंबर पर कॉल करने के बाद, आपको इंग्लिश या हिंदी में चयन करने के लिए विकल्प मिलेगा। इसके बाद आप अपनी पसंदीदा भाषा को चयन करें।

कितने दिनों में फास्टैग बंद हो जाएगा और पैसा रिफंड होगा?

आपका पेटीएम फास्टैग 5 से 7 दिनों के भीतर बंद हो जाएगा और आपका पैसा पेटीएम वॉलेट में रिफंड हो जाएगा।

क्या मैं फास्टैग बंद करने के बाद इसे फिर से चालू कर सकता हूँ?

हाँ, आप बाद में फिर से फास्टैग को रीएक्टिवेट कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको पुनः रजिस्ट्रेशन करना होगा और नए फास्टैग के लिए आवेदन करना होगा।

पेटीएम फास्टैग को बंद कैसे करें

सबसे पहले, टोल फ्री नंबर 1800-120-4210 पर कॉल करें। भाषा चयन करने के लिए इंग्लिश के लिए 1 और हिंदी के लिए 2 दबाएं।
फिर, 1 दबाकर फास्टैग को स्थाई रूप से बंद करने के लिए अनुरोध करें।

Read Also  Flipkart Republic Day Sale :- iPhone 15 पर मिल रहा 20,000 रुपये का डिस्काउंट, जल्दी जाओ और लूट लो।