TaazaTales WhatsApp Channel Join Now
TaazaTales Telegram Channel Join Now

Lal Krishan Advani जी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान। पीएम मोदी जी ने की घोषणा।

Lal Krishan Advani जी को भारत रत्न से नवाजा जाएगा। खुद प्रधानमंत्री मोदी जी ने इसकी घोषणा की है। मोदी जी ने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म एक्स पर पोस्ट साझा कर इसकी जानकारी दी है।

Lal Krishan Advani
Image: PM Modi X Official

Lal Krishan Advani को Bharat Ratna सम्मान

लाल कृष्ण आडवाणी जी भाजपा के वरिष्ठ नेता और देश के सातवें उप-प्रधानमंत्री रह चुके हैं। आडवाणी जी ने 2002 से 2004 के बीच अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में भारत के सातवें उप-प्रधानमंत्री के रूप में काम किया है।

लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न से नवाजा जाएगा। खुद प्रधानमंत्री मोदी जी ने इसकी घोषणा की है। मोदी जी ने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म एक्स पर पोस्ट साझा कर इसकी जानकारी दी है।

पीएम मोदी ने अपनी पोस्ट में लिखा “मुझे यह बहुत खुशी है कि श्री एलके आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। मैंने उनसे बात भी की और इस सम्मान के लिए उनको बधाई भी दी। हमारे समय के एक महत्वपूर्ण राजनेता में से एक, उनका योगदान भारत के विकास में अत्यधिक महत्वपूर्ण है। उनका जीवन उनके कड़ी मेहनत से ग्राउंड स्तर से शुरू होकर हमारे उप-प्रधानमंत्री के रूप में राष्ट्र सेवा करने तक पहुंचा। उन्होंने हमारे गृहमंत्री और I&B मंत्री के रूप में भी अपनी पहचान बनाई। उनके सांसदीय हस्तक्षेप हमेशा उदाहरणीय रहे हैं, जिनमें समृद्धि से भरे गहरे अनुभव हैं।”

Read Also  Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY): पीएम आवास योजना की लिस्ट आ गई है, जल्दी से अपना नाम चेक करें।

कौन हैं लालकृष्ण आडवाणी जी?

आपको बता दें कि आडवाणी जी भाजपा के वरिष्ठ नेता रहे हैं जो देश के सातवें उप-प्रधानमंत्री के रूप में देश की सेवा कर चुके हैं। लालकृष्ण आडवाणी जी का जन्म 8 नवंबर, 1927 को पाकिस्तान के कराची शहर में एक हिंदू सिंधी परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम किशनचंद आडवाणी और मां का नाम ज्ञानी देवी है। उनके पिताजी उद्यमी थे। उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा कराची के सेंट पैट्रिक हाई स्कूल से प्राप्त की थी। इसके बाद उन्होंने हैदराबाद के डीजी नेशनल स्कूल में दाखिला लिया। देश के विभाजन के समय उनका पूरा परिवार पाकिस्तान छोड़कर मुंबई चला आया। यहां पर उन्होंने लॉ कॉलेज ऑफ द बॉम्बे यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई की। आडवाणी ने 25 फ़रवरी 1965 को ‘कमला आडवाणी’ को अपनी अर्धांगिनी बनाया। उनके बेटे का नाम जयंत आडवाणी और बेटी का नाम प्रतिभा आडवाणी हैं।

Lal Krishan Advani
Image: PM Modi X Official

आडवाणी जी ने 2002 से 2004 के बीच अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में भारत के सातवें उप-प्रधानमंत्री के रूप में काम कर चुके हैं। वह भाजपा के नेतृत्व वाले नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (एनडीए) में गृहमंत्री भी रह चुके हैं। भारतीय जनता पार्टी के उत्थान में उनका बड़ा योगदान है। 2015 में उन्हें भारत के दूसरे बड़े नागरिक सम्मान ‘पद्म विभूषण’ से भी सम्मानित किया गया है।

Read Also  Paytm फास्टैग को लेकर NHAI ने लिया बड़ा फैसला, 2 करोड़ यूजर्स पर होगा असर!

देश और दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।