TaazaTales WhatsApp Channel Join Now
TaazaTales Telegram Channel Join Now

NEET Eligibility Criteria: NEET की परीक्षा के लिए क्या है पात्रता मानदंड? जानें कौन कर सकता है आवेदन?

NEET Eligibility Criteria: NEET (National Eligibility cum Entrance Test) परीक्षा का नाम हमारे देश की सबसे बड़ी परीक्षाओं में आता है। इस परीक्षा के माध्यम से देशभर के मेडिकल संस्थानों में मेडिकल कोर्सेज में एडमिशन दिया जाता है। आइए जानें NEET की परीक्षा के लिए क्या है पात्रता मानदंड?

NEET Eligibility Criteria

NEET परीक्षा क्या है?

NEET (National Eligibility cum Entrance Test) परीक्षा का नाम हमारे देश की सबसे बड़ी परीक्षाओं में आता है। इस परीक्षा के माध्यम से डॉक्टर बनने का सपना देख रहे एस्पायरेंट्स को देशभर के मेडिकल संस्थानों में मेडिकल कोर्सेज में एडमिशन दिया जाता है।

इस परीक्षा को उतीर्ण करने के बाद एस्पायरेंट्स को एमबीबीएस (MBBS), बीडीएस (BDS), बीएचएमएस (BHMS) समेत कई अन्य मेडिकल कोर्सेज में दाखिला मिलता है। इस परीक्षा का आयोजन हर साल NTA द्वारा कराया जाता है, जिसमें हर साल लाखों एस्पायरेंट्स भाग लेते हैं।

इस परीक्षा को लेकर कई छात्रों को कन्फ्यूजन रहता है कि वह NEET परीक्षा के लिए योग्य हैं या नहीं। घबराइए मत, आज हम आपकी सारी कंफ्यूजन दूर कर देंगे। हमारे साथ बने रहें, हम आपको पूरी जानकारी देंगे कि नीट परीक्षा का एलिजिबिलिटी मानदंड क्या है और 12वीं में किन विषयों में कितने मार्क्स होने चाहिए इस परीक्षा में बैठने के लिए।

Read Also  Chandigarh TGT Recruitment: एजुकेशन डिपार्टमेंट चंडीगढ़ में निकली 303 पदों पर Trained Graduate Teacher की भर्ती।

NEET Eligibility Criteria की पूरी जानकारी

आपको बता दे कि नीट परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवार के पास 12वीं में भौतिकी (PHYSICS), रसायन शास्त्र (CHEMISTRY), और जीव विज्ञान (BIOLOGY) विषय होना जरूरी होता है। इसके अलावा अंग्रेजी (ENGLISH) भी एक विषय के रूप में होनी चाहिए।

NEET के लिए नीचे दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवार ही इस स्नातक चिकित्सा प्रवेश परीक्षा के लिए पात्र होंगे।

Qualifying exam मैं विषय और मार्क्स:-

नीट परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्मीदवार के पास 12वीं में भौतिकी (PHYSICS), रसायन शास्त्र (CHEMISTRY), और जीव विज्ञान (BIOLOGY) विषय होना जरूरी होता है। इसके अलावा अंग्रेजी (ENGLISH) भी एक विषय के रूप में पढ़ी होनी चाहिए। नीट यूजी 2023 सूचना बुकलेट के अनुसार उम्मीदवार को भौतिकी, रसायन शास्त्र, जीव विज्ञान, और इंग्लिश, सभी विषयों में पास होना चाहिए। इसके अलावा, नीट परीक्षा में बैठने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को 12वीं के सभी विषयों में कम से कम 50 फीसदी अंक प्राप्त करने जरुरी है। हालांकि, SC, ST, OBC, और PWD वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 12वीं में न्यूनतम मार्क्स की शर्त 40 फीसदी रखी गई है।

Qualifying exam मैं विषयउम्मीदवार के पास 12वीं में भौतिकी (PHYSICS), रसायन शास्त्र (CHEMISTRY), और जीव विज्ञान (BIOLOGY) विषय होना जरूरी होता है। इसके अलावा अंग्रेजी (ENGLISH) भी एक विषय के रूप में पढ़ी होनी चाहिए।
Qualifying exam मैं मार्क्सGen- 50%
SC/ST/OBC/PWD-40%

NEET परीक्षा के लिए न्यूनतम आयु सीमा:-

Read Also  हरियाणा शिक्षा निदेशालय ने पीजीटी फाइन आर्ट्स, पीजीटी शारीरिक शिक्षा, और पीजीटी उर्दू के नियुक्ति आदेश किए जारी।

NEET परीक्षा के लिए निर्धारित न्यूनतम आयु सीमा के अनुसार, इस परीक्षा के लिए उम्मीदवार को 17 वर्ष का होना चाहिए।

NEET परीक्षा के लिए अधिकतम आयु सीमा:-

NEET परीक्षा के लिए कोई आधिकतम आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

शिक्षा से संबंधित और जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।