TaazaTales WhatsApp Channel Join Now
TaazaTales Telegram Channel Join Now

Pradhan Mantri Awas Yojana: पीएम आवास योजना की बेनेफिशरी लिस्ट जारी हो चुकी है, अभी चेक करें

Pradhan Mantri Awas Yojana
Pradhan Mantri Awas Yojana

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के गरीब और मध्यम वर्गीय नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की जा रही है। मोदी जी ने योजना का शुभारंभ 25 जून 2015 से किया था, जब देश में बीजेपी सरकार बनी थी। इस योजना ने कई बार लाभ प्रदान किया है, और अब सरकार ने इसके लिए पुनः आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिससे इच्छुक लोग अपना आवेदन दे सकेंगे।

अगर आप भी आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपना खुद का घर बनाने में सक्षम नहीं हैं और योजना के अंतर्गत आवेदन देने के इच्छुक हैं तो आज का यह लेख आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। क्योंकि यहां पर हमने प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित सभी जानकारी विस्तार पूर्वक बताई हैं साथ ही आपको यहां पर योजना के लिए आवेदन देने की सारी जानकारी आसान तरीके से समझाई गई है। ऐसे में आप यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें।

Pradhan Mantri Awas Yojana:

भारत सरकार द्वारा देश के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को सहायता प्रदान करने के लिए सदैव तत्पर रहती है। इसी उद्देश्य से मोदी सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना का संचालन किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत देश के ऐसे नागरिक जिनके पास खुद का पक्का घर नहीं है और वह अपना पक्का मकान बनाने के लिए सक्षम नहीं हैं, तो ऐसे में उन्हें पक्का मकान बनाने के लिए निश्चित सहायता राशि प्रदान की जाती है।

Read Also  Scam: कॉलेज हॉस्टल का एक आइडिया और फेसबुक क्लिक से कैसे हुआ ₹3700 करोड़ का घोटाला - आइए, जानते हैं पूरी कहानी

जैसा कि आपको मालूम है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा नए आवेदन मांगे जा रहे हैं, अतः इन नए आवेदक की प्रक्रिया के अंतर्गत प्राप्त जानकारी के अनुसार देश में करीब 6,50,000 पक्के घरों के निर्माण के लिए सहायता राशि प्रदान की जाएगी। अतः प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए उम्मीदवार 31 दिसंबर 2024 तक आवेदन दे सकेंगे। इस लेख में आगे आपको योजना की आवेदन प्रक्रिया के साथ-साथ योजना के लाभ, पात्रता मानदंड, जरूरी दस्तावेज आदि महत्वपूर्ण जानकारी जानने को मिलेगी।

Pradhan Mantri Awas Yojana के लाभ क्या-क्या हैं?

केंद्र सरकार द्वारा संचालित की जा रही प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को सहायता राशि तो दी जाती है और इसके साथ ही उन्हें अन्य सुविधाओं का भी लाभ प्रदान किया जाता है। बता दें, प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्र लाभार्थी को सहायता राशि के साथ होम लोन लेने पर 1 लाख रुपए की सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है। जैसे किसी लाभार्थी उम्मीदवार ने घर बनाने के लिए 5 लाख का लोन लिया है तो उसे सिर्फ 4 लाख रुपए का ही भुगतान करना होगा। प्रधानमंत्री द्वारा यह योजना देश के गरीब तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों को आर्थिक सहायता करने के लिए संचालित की जा रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत देश के शहरी तथा ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में निवास करने वाले नागरिकों को घर बनाने के लिये सहायता राशि प्रदान की जाती है।

Read Also  Haryana Government Pension Scheme:हरियाणा में पेंशन राशि में की गई बड़ी बढ़ोत्तरी, कैबिनेट बैठक में लिया फैसला।

Pradhan Mantri Awas Yojana के लिए पात्रता मानदंड क्या है?

भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही Pradhan Mantri Awas Yojana के अंतर्गत निर्धारित पात्रता मानदंडों का पालन करने वाले उम्मीदवारों का ही आवेदन स्वीकार किया जाएगा। इस बार सरकार ने योजना से संबंधित पात्रता मानदंडों में कुछ बदलाव किए हैं।

  1. योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक को भारत का मूल नागरिक होना अनिवार्य है।
  2. जिनके पास पहले से पक्का मकान मौजूद है, वे इस योजना के अंतर्गत आवेदन नहीं कर सकते हैं क्योंकि सत्यापन के दौरान उनका आवेदन अस्वीकृत कर दिया जाएगा।
  3. योजना पात्र बनने के लिए LIG तथा EWS के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवार की वार्षिक आय 6 लाख तक होनी चाहिए।
  4. इसके अलावा MIG-1 के अंतर्गत आने वाले अभ्यर्थी के परिवार की वार्षिक आय 12 या 18 लाख से कम होने पर भी वे योजना के लिए पात्र माने जाएंगे। इसके अलावा योजना का पात्र होने के लिए MIG-2 के अंतर्गत आने वाले लाभार्थी की सालाना आय 18 लाख से अकं होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के इच्छुक हैं और आवेदन देना चाहते हैं, तो ऐसा करने के लिए आपको नीचे दिए गए दस्तावेज़ों को इकट्ठा या अपडेट करना होगा:-

  1. आय प्रमाणपत्र
  2. जाति प्रमाणपत्र
  3. स्थानीय निवास प्रमाणपत्र
  4. आवेदक का आधार कार्ड
  5. सामग्री आईडी
  6. बैंक पासबुक
  7. पासपोर्ट साइज फोटो
  8. मोबाइल नंबर

इन दस्तावेज़ को तैयार रखने के बाद, आप अपने निकटतम बैंक या ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। यदि आपको किसी अन्य जानकारी की आवश्यकता है, तो स्थानीय प्रशासनिक अधिकारी से संपर्क करें।

Read Also  Zombie Viruses The Next Pandemic? ज़ॉम्बी वायरस अगले पैंडेमिक का खतरा? वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है संभावित प्रकोप की

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

यहां आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया का विवरण है:

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर पहुँचें:
    • प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट ( https://pmaymis.gov.in/ )पर जाएं।
  2. सिटीजन एसेसमेंट सेक्शन:
    • वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर, “Citizen Assessment” या उसके समर्थन में जाएं।
  3. ऑनलाइन आवेदन:
    • वहां “Apply Online” विकल्प पर क्लिक करें।
  4. आधार नंबर सत्यापन:
    • आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा और सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करना होगा।
  5. आवेदन भरें:
    • सत्यापित होने के बाद, ऑनलाइन आवेदन पत्र में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी भरें।
  6. अवगत रहें:
    • सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरने के बाद, “I am aware” चेकबॉक्स पर टिक करें।
  7. दस्तावेज अपलोड करें:
    • सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें और कैप्चा कोड दर्ज करें।
  8. आवेदन सबमिट करें:
    • “सबमिट” या “Apply” विकल्प पर क्लिक करें।
  9. पंजीकरण संख्या प्राप्त करें:
    • अंत में, आपको आवेदन पत्र की पंजीकरण संख्या प्राप्त होगी।

इसके बाद, आपका आवेदन प्राधिकृत विभाग द्वारा समीक्षित किया जाएगा, और यदि आप पात्र होते हैं, तो योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

आज के इस लेख में हमने प्रधानमंत्री द्वारा संचालित की जा रही प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी को विस्तार से बताने की कोशिश की है। यहां पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पुनः शुरू की गई आवेदन प्रक्रिया की संपूर्ण जानकारी प्रस्तुत की गई है। चरण दर चरण दी गई आवेदन प्रक्रिया का पालन करके उम्मीदवार बड़ी आसानी से अपने मोबाइल या लैपटॉप की सहायता से योजना के लिए अपना आवेदन दे सकते हैं।

Unlock a world of Benefits! From insightful newsletters to real-time News, breaking news and a personalized newsfeed – it’s all here, just a click away! click here!