TaazaTales WhatsApp Channel Join Now
TaazaTales Telegram Channel Join Now

New Traffic Rules 2024: ये नए नियम बन सकते हैं वाहन चालकों के लिए, सिर दर्दी का कारण अगर नहीं किया पालन तो भरना होगा मोटा चालान।

New Traffic Rules 2024

New Traffic Rules 2024:आरटीओ के नए नियम ने वाहन चालकों को कठिनाईयों में डाल दिया है… मार्च से लागू हो चुके नए नियमों का पालन नहीं किया जाता तो भारी चालान का सामना करना पड़ सकता है। हर दिन छोटी और बड़ी गाड़ियाँ खरीदी जा रही हैं और यहाँ तक कि रोड पर लाखों गाड़ियाँ रोज़ चलती रहती हैं, और आरटीओ विभाग ने नए-नए नियमों को लागू किया है। इस दौरान, ट्रैफिक विभाग ने कुछ नए नियमों में परिवर्तन किया है और इन नियमों का उल्लंघन करने पर आपको भारी चालान के लिए तैयार रहना चाहिए। तो यदि आप चालान से बचना चाहते हैं, तो नियमों को समझना बहुत आवश्यक है, क्योंकि आरटीओ विभाग ने आज बड़े परिवर्तन किए हैं। चलिए, देखते हैं इसमें क्या बदलाव हुआ है और पूरा बदलाव को जानें।

New Traffic Rules 2024: हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नियम

प्रदेश के हर चालक के लिए अब हाई सिक्योरिटी नंबर का लगाना जरूरी हो गया है। सभी पुराने और नए वाहनों में यह नंबर प्लेट होना आवश्यक है, यदि हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगाई गई है तो ट्रैफिक पुलिस आप पर भारी जुर्माना लगा सकती है, यह नियम अधिकांश राज्यों में लागू किया गया है, जिसकी अंतिम तिथि रखी गई है 1 मार्च से इसका उल्लंघन करने वालों को जुर्माना देना होगा।

Read Also  मशहूर मॉडल पूनम पांडे का हुआ निधन, सर्वाइकल कैंसर से थी पीड़ित | Poonam Pandey Death

2 मार्च तक लोगों को नंबर प्लेट लगवाने का निर्देश है। इसके बाद, मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की धारा 177 के तहत कार्रवाई होगी। दूसरी बार के लिए 2 हजार रुपए का जुर्माना और तीसरी बार के लिए 3 हजार रुपए का जुर्माना होगा। इससे अधिक पकड़े जाने पर वाहन को ब्लैक लिस्ट में डाला जाएगा।

New Traffic Rules 2024: अब Scanning के जरिए होगी ट्रैफिक की जांच

ट्रैफिक नियमों को उल्लंघन करने वालों को स्कैनिंग के जरिए जांच किया जाएगा या इसका ज्यादा लागू होने की संभावना है। कई लोग ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने के लिए भाग लेते हैं और इसके परिणामस्वरूप उन गाड़ियों को कैमरे के माध्यम से स्कैन करके चालान भेजा जाएगा और वसूली की जाएगी। यह नियम जल्दी ही लागू होने की संभावना है।

Unlock a world of Benefits! From insightful newsletters to real-time News, breaking news and a personalized newsfeed – it’s all here, just a click away! click here!