TaazaTales WhatsApp Channel Join Now
TaazaTales Telegram Channel Join Now

Success Story Of Shiv Nader :- मुकेश अंबानी को भी छोड़ दिया पीछे

आज नया साल आ गया है, लेकिन बीते साल कमाई के मामले में देश की तीसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी HCL के संस्थापक Shiv Nader ने मुकेश अंबानी को भी पीछे छोड़ दिया है। 2023 में वह सबसे ज्यादा कमाई करने वाले भारतीय व्यक्ति बन गए हैं। उन्होंने 1976 में अपनी कंपनी HCL को एक गेराज में शुरू किया था, और इस कंपनी के साथ वे भारत के चौथे सबसे बड़े अमीर आदमी बन गए हैं। 2023 में उनकी नेटवर्थ में 9.39 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

HCL की शुरुआत कैसे हुई ?

Shiv Nader का जन्म तमिलनाडु के एक छोटे से गाँव में हुआ था, उनका जन्म 14 जुलाई 1945 को हुआ था। उन्होंने कोयम्बटूर के PSG कॉलेज से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग की डिग्री ली और। इसके बाद उन्होंने 1967 में पुणे के वालचंद ग्रुप के कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से करियर की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के तौर पर दिल्ली DSM ग्रुप के साथ नौकरी की लेकिन नौकरी में उनकी कुछ खास रुचि नहीं रही इसलिए 1976 में उन्होंने अपने कुछ दोस्तों के साथ मिलकर HCL (हिंदुस्तान कंप्यूटर लिमिटेड) की शुरुआत की। एचसीएल की शुरुआत उन्होंने एक गेराज से की, और देखते ही देखते यह कंपनी एक ग्लोबल आईटी सर्विस कंपनी बन गई। आज एचसीएल की 60 से भी ज्यादा देशों में सेवाएं मिल रही हैं, इस कंपनी में 222,000 से भी ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं। इसके बाद 2020 में नाडर ने एचसीएल में चेयरमैन की कमांड छोड़ दी और अपनी बेटी रोशनी नाडर को सौंप दी, आज वह कंपनी के चेयरमैन एमेरिटस और स्ट्रेटेजिक एडवाइजर हैं।

HCL Networth

Shiv Nader की कंपनी देखते ही देखते अरबों की बन गई और आज उनकी कंपनी ने मुकेश अंबानी को भी पीछे छोड़ दिया। 2023 में अंबानी की नेटवर्थ में 9.23 अरब डॉलर का इजाफा हुआ और उनकी नेटवर्थ 96.3 अरब डॉलर पहुंच गई लेकिन नाडर ने अंबानी को कमाई के मामले में पीछे छोड़ दिया। नाडर की नेटवर्थ में 2023 में 9.39 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है, नाडर की एचसीएल में 61% की हिस्सेदारी है। नाडर दुनिया के अमीरों की सूची में 44वें नंबर पर आते हैं और भारत में अमीरों की सूची में चौथे नंबर पर आते हैं।

सबसे बड़े दानवीर

Shiv Nader एक बहुत बड़े दानवीर हैं, दान के मामले में उन्होंने बड़े बड़े दानवीरों को भी पीछे छोड़ दिया। 78 साल के शिव नाड़र देश के दानवीरों में लगातार दो सालों से नंबर 1 पर आ रहे हैं। कुछ रिपोर्ट्स के माध्यम से पता चला कि 2023 में नाड़र ने 2,042 करोड़ रुपये का दान दिया जो मुकेश अंबानी के दान से कई गुना अधिक था। मुकेश अंबानी जी ने पिछले साल 376 करोड़ रुपये का दान दिया था, इसके साथ ही Corona काल में भी नाड़र ने बढ़-चढ़कर दान किया और जरूरतमंद लोगों को सहायता की। 1994 में शिव नाड़र फाउंडेशन की स्थापना की थी जो शिक्षा और ग्रामीण विकास के क्षेत्र में कार्य करती थी।

Read Also  Sony Afeela :- कैमरा बनाने वाली कंपनी सोनी ने पेश की अपनी जबरदस्त EV कार

ऐसे और भी सफल Business mans की Storys देखने के लिए लिंक पर टैप करें Click Here