TaazaTales WhatsApp Channel Join Now
TaazaTales Telegram Channel Join Now

Chandigarh Police Constable Recruitment 2024: चंडीगढ़ पुलिस में आईटी प्रोफेशनल्स के लिए कांस्टेबल के 144 पदों पर निकली भर्ती।

Chandigarh Police Constable Recruitment 2024: जो उम्मीदवार चंडीगढ़ पुलिस में कांस्टेबल की रिक्ति का इंतजार काफी लम्बे समय से कर रहे थे, उनके लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी है। चंडीगढ़ पुलिस ने कांस्टेबल (आईटी) के 144 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। यह उन उम्मीदवारों के लिए बहुत ही सुनहरा मौका है। अपना आवेदन करने से पहले उम्मीदवार विभाग द्वारा जारी की गई अधिसूचना को अच्छी तरह से पढ़ लें ताकि उनको आवेदन करने में कोई दिक्कत न आए। इस भर्ती के इच्छुक उम्मीदवार हमारे इस लेख में बने रहें, हम आपको इस भर्ती के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

Chandigarh Police Constable Recruitment 2024

Chandigarh Police Constable Recruitment 2024

चंडीगढ़ कॉन्स्टेबल की भर्ती का इंतजार कर रहे ग्रेजुएट पास युवाओं के लिए खुशखबरी है। इन पदों पर भर्तियाँ निकल चुकी हैं और आवेदन प्रक्रिया भी आज, दिनांक 23 जनवरी 2024 से शुरू हो गई है। इच्छुक अभ्यर्थी 23 जनवरी 2024 से 12 फरवरी 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती चंडीगढ़ पुलिस विभाग की ओर से कांस्टेबल (कार्यकारी) पदों के लिए निकाली गई है। आवेदन फॉर्म चंडीगढ़ पुलिस डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट chandigarhpolice.gov.in के माध्यम से जमा करवाना होगा। स्नातक पास युवा निर्धारित अंतिम तारीख से पहले आवेदन कर सकते हैं।

Read Also  Haryana 4th to 8th Annual Exam Date: विद्यालय शिक्षा निदेशालय, हरियाणा ने कक्षा चौथी से आठवीं की वार्षिक परीक्षाओं की डेटशीट की जारी

Chandigarh Police Constable Recruitment 2024 Total Vacancies

अगर आप चंडीगढ़ में कॉन्स्टेबल बनने की इच्छा रखते हैं, तो यह आपके लिए एक सुनहरा मौका है। क्योंकि चंडीगढ़ पुलिस  ने कांस्टेबल (आईटी) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नोटिफिकेशन के अनुसार, कांस्टेबल (आईटी) के कुल 144 रिक्त पद भरे जाएंगे।

इन पदों का विवरण इस प्रकार है:-

MaleFemaleEx.SMTotal
General37210765
SC15090327
OBC22130439
EWS080513
Total824814144

Chandigarh Police Constable शैक्षिक योग्यता

इन पदों के लिए उम्मीदवार के पास निम्नलिखित क्षेत्र में 3 साल की स्नातक या 2 साल की स्नाकोटर डिग्री होना अनिवार्य है:-

  • Computer Science
  • Electronics
  • Instrumentation
  • Communication
  • Information Technology
  • Mechatronics
  • Computer Applications
  • Data Sciences
  • Computer Sciences and allied fields

Chandigarh Police Constable सिलेक्शन प्रोसेस

इन पदों पर चयन टियर- I और टियर- II परीक्षा और पीईटी के जरिए किया जाएगा। टियर- I परीक्षा का समय 2 घंटे का होगा जिसमें 100 प्रश्न होंगे और हर प्रश्न एक मार्क का होगा। इसमें नेगेटिव मार्किंग भी लागू होगी, गलत जवाब देने पर 0.25 मार्क्स काटे जाएंगे। इसमें जनरल नॉलेज, रीजनिंग और न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड के प्रश्न पूछे जाएंगे।

टियर – I की परीक्षा को पास करने के लिए Minimum Qualifying Marks भी रखे गए हैं जो इस प्रकार हैं:-

Read Also  HBSE Practical News: बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, हरियाणा ने 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाओं का शेड्यूल किया जारी
CategoryMinimum Qualifying Marks
General Candidates40%
SC Candidates35%
OBC Candidates35%
Ex-Servicemen Candidates30%

टियर- II परीक्षा की बात करें तो यह भी 1 घंटे की होगी जिसमें 500 प्रश्न होंगे और हर प्रश्न एक मार्क का होगाऔर इसमें भी नेगेटिव मार्किंग लागू होगी। टियर-II परीक्षा में ‘आईटी सपोर्ट’ से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा में शॉर्टलिस्ट किए गए कैंडिडेट्स को पीईटी के लिए बुलाया जाएगा।

Chandigarh Police Constable Important Dates

इन पदों को भरने के लिए आवेदन प्रक्रिया 23 जनवरी 2024 से शुरू हो जाएगी। आवेदन करने की अंतिम तिथि 13 फरवरी 2024 दी गई है। इच्छुक उम्मीदवार इन तिथियों में अपना आवेदन कर सकते हैं।

Opening Date of Application23 January, 2024
Closing Date of Application13 February, 2024

Application Fees

Unreserved & OBCRs. 100/-
SC & EWSRs. 800/-
ESMExempted
Mode of Fee PaymentOnline


शिक्षा से संबंधित और जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।