TaazaTales WhatsApp Channel Join Now
TaazaTales Telegram Channel Join Now

Cyber Kidnapping:- अगर आप भी हैं पैरेंट्स तो हो जाइए सावधान

Cyber Kidnapping

आपने ‘Cyber Crime’ शब्द तो जरूर सुना होगा जिसमें साइबर अपराधी कंप्यूटर या इंटरनेट का इस्तेमाल करके किन्हीं अवैध गतिविधियों को अंजाम देते हैं।

लेकिन आजकल ‘Cyber Kidnapping’ शब्द काफी चर्चा में है। साइबर किडनैपिंग एक तरह का साइबर अपराध है जिसमें अक्सर पीड़ितों को भावनात्मक रूप से डराकर फिरौती की मांग की जाती है।

Cyber Kidnapping

Cyber Kidnapping क्या होती है?

साइबर किडनैपिंग एक तरह का अपराध है जिसे साइबर अपराधियों द्वारा अंजाम दिया जाता है। इसमें पहले तो किसी व्यक्ति की फेक किडनैपिंग की जाती है, फिर उस व्यक्ति के किसी खास रिश्तेदार या दोस्त से उसे छुड़ाने के लिए फिरौती की मांग की जाती है।

इसमें पीड़ित के हाथ पैर बाँधकर एक फ़ोटो या वीडियो बनाई जाती है जिससे देखने में लगे कि यह एक असली किडनैपिंग है। फिर उस फ़ोटो या वीडियो को दिखाकर पीड़ित के रिश्तेदार से फिरौती की मांग की जाती है।

Cyber Kidnapping शब्द क्यों चर्चा में आया?

अपने किडनैपिंग के कई मामलों के बारे में सुना होगा, जिसमें पीड़ित को असल में किडनैप कर लिया जाता है, फिर उसे छुड़ाने के लिए उसके रिश्तेदारों से फिरौती की मांग की जाती है।

Read Also  G-Shock Rangeman GPR-H1000 : एप्पल वॉच को टक्कर देने आ गई है Casio की नई स्मार्टवॉच, आइए जानते हैं इसके बारे में।

लेकिन जो आज हम आपको मामला बताने जा रहे हैं, वह मामला साइबर किडनैपिंग का है। अपने शायद ही आज से पहले साइबर किडनैपिंग के बारे में सुना होगा, ना ही आपको पता होगा कि यह कैसे पॉसिबल हो सकता है। हाल ही में, अमेरिका के एक शहर से साइबर किडनैपिंग का मामला सामने आया है, जिसमें एक चीनी छात्र को इसका शिकार बनाया गया। इस छात्र की रिहाई के लिए उसके परिवार से 66 लाख (लगभग 80 हजार डॉलर) की मांग की गई।

क्या है चीनी छात्र का मामला?

यह मामला एक चीनी छात्र से जुड़ा है जिसका नाम ‘Kia Zhuang’ है। आपको बता दें कि ‘Kia Zhuang’ एक चीनी मूल का निवासी था जो अमेरिका के एक शहर ‘जूटा’ में पढ़ाई के सिलसिले से आया हुआ था, जिसे साइबर अपराधियों ने अपना शिकार बना लिया।

अपराधियों ने कैसे इस घटना को अंजाम दिया?

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो साइबर अपराधी पिछले एक महीने से Kia Zhuang को डरा धमका रहे थे कि अगर उसने उनकी बात नहीं मानी तो चीन में रह रहे उसके परिवार वालों को नुकसान पहुंचाया जाएगा।अपराधीयों ने चीनी छात्र से कहा कि अगर वह अपने माता-पिता की जान बचाना चाहता है तो वैसा ही करे जैसा हम कह रहे हैं। छात्र ने अपने माता-पिता को बचाने के लिए उनकी बात मान ली। फिर अपराधीयों ने उस छात्र से ऐसी तस्वीरें मांगी जिसमें उसके हाथ-पैर बंधे हुयेहो और उन्होंने उस बच्चे से किसी सुनसान जगह पर अपने आप को isolate करने को भी कहा। बच्चे ने डरते हुए अपने आप को isolate कर लिया। इसके बाद अपराधीयों ने बच्चे की हाथ-पैर बंधे हुए की फोटो को उसके परिवार वालों को भेज कर बच्चे को बचाने के लिए लगभग 80 हजार डॉलर की मांग की।

Read Also  iPhone 16 :- ये नए फ़ीचर्स आने वाले हैं iPhone 16 में

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, Kia Zhuang 20 दिसम्बर से लापता था, जिसे पुलिस ने बर्फीले पहाड़ों से ढूंढ़ा था। पुलिस के अनुसार, Kia Zhuang को असल में किडनैप नहीं किया गया था, बल्कि वह खुद अपराधियों के कहने पर उन पहाड़ों में रहने चला गया था, क्योंकि उसे अपराधियों ने डरा दिया था कि अगर वह सुनसान जगह पर नहीं गया तो उसके माता-पिता को मार दिया जाएगा।

Cyber Kidnapping

Cyber Kidnapping से कैसे बचें?

आजकल साइबर किडनैपिंग के मामले दिनों-दिन बढ़ते जा रहे हैं। इन मामलों को कम करने के लिए हमें सभी को सतर्क रहने की आवश्यकता है। अगर ऐसी कोई घटना का सामना करना पड़े तो इस स्थिति में डरना नहीं चाहिए, बल्कि इसकी सूचना नजदीकी पुलिस को देनी चाहिए ताकि पुलिस तुरंत इस पर कार्रवाई कर सके।

आज के डिजिटल युग में इस प्रकार के खतरे तेजी से बढ़ रहे हैं। इन खतरों से बचने के लिए हम निम्नलिखित सुझाव अपना सकते हैं:-

  • अपनी निजी जानकारी किसी भी हालत में किसी के साथ साझा न करें।
  • अपने सॉफ़्टवेयर को अपडेट रखें।
  • किसी भी अज्ञात लिंक या एप्लिकेशन को डाउनलोड न करें।
  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करते वक्त अपनी जानकारी किसी से सांझा न करें।
  • अपने पासवर्ड को हमेशा सुरक्षित रखें।
  • साइबर किडनैपिंग का शिकार होने पर साइबर सुरक्षा अधिकारियों से संपर्क करें।
  • ऐसी स्थिति में कभी डरें नहीं और अपने विवेक से काम लें।
Read Also  अब इंसान कर पाएगा कंप्यूटर से सीधी बात, ये कारनामा किया है Elon Musk की कंपनी Neuralink ने, इंसानी दिमाग में एक चिप ट्रांसप्लांट करके।