TaazaTales WhatsApp Channel Join Now
TaazaTales Telegram Channel Join Now

How to boost energy Level: अगर आप भी थके-थके महसूस कर रहे हैं और आपका ऊर्जा स्तर कम हो गया है, तो अपनाएं ये उपाय

How to boost energy Level
अगर हर समय थकान रहती है, सोने का मन करता है, तो समझ लीजिएग कि शरीर में ऊर्जा की कमी होने लगी है. शरीर में ऊर्जा की कमी को अपनी रोजमर्या की कुछ आदतों में सुधार करके बढ़ाया जा सकता है. एनर्जी लेवल को बढ़ाने के लिए जानिए ये टिप्स-
image credits:-https://www.pexels.com/

How to boost energy Level: अगर आप दिनभर थकान और आलस महसूस करते हैं, किसी भी काम को करने का मन नहीं करता, नींद से उठने के बाद भी फिर से सो जाने का मन करता है, तो समझ लिजिए आपके शरीर में एनर्जी की कमी होने लगी है। एनर्जी लेवल कम होने से बहुत जल्दी थकान की समस्या भी होती है। एनर्जी लेवल को अपने रोजमर्या की आदतों में थोड़ी सी तबदीली करके बढ़ाया जा सकता है। यहां हम आपको कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं जिससे न सिर्फ ( boost energy Level) एनर्जी लेवल में सुधार होगा बल्कि आप दिन भर एक्टिव भी रहेंगे।

How to boost energy Level

एनर्जी लेवल को बढ़ाने के आसान तरीके: Simple Tips For Boost your Energy Levels

संतुलित आहार

भोजन शरीर को कार्य करने के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है. संतुलित आहार ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए सही पोषक तत्व देता है. प्रोटीन, जटिल कार्बोहाइड्रेट, और स्वस्थ वसा से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से पूरे दिन के ऊर्जा स्तर को बनाए रखने में मदद मिल सकती है. नट्स, फल, सब्जियां, साबुत अनाज, और लीन मीट जैसे खाद्य पदार्थ ऊर्जा उत्पादन के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं.

Boost your Energy Levels

boost energy Level :खुद को हाइड्रेट रखें

हमारे शरीर का लगभग 70% हिस्सा पानी है. इसलिए शरीर में पानी की कमी होते ही थकान महसूस होने लगती है, एनर्जी लेवल कम हो जाता है. दिन भर ताजगी बनाए रखने के लिए पानी पीना आवश्यक है. इससे शरीर को हाइड्रेटेड (हाइड्रेट) रखने और ऊर्जा स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है. बता दें कि महिलाओं को रोजाना कम से कम 2.7 लीटर और पुरुषों को कम से कम 3.7 लीटर पानी पीना चाहिए

Read Also  Apple Watch ने अमेरिका में एक आदमी की जान बचाई, जिसने पहले से ही उसके दिल में होने वाली समस्या के बारे में चेतावनी दी।

boost energy Level: भरपूर नींद

नींद (Sleep) पूरी नहीं होने से भी दिनभर थकन रहती है. काम करने का मन नहीं करता है. अपर्याप्त नींद थकान और कम ऊर्जा के महत्वपूर्ण कारणों में से एक है. इसलिए पर्याप्त नींद लेना शरीर को आराम देने के लिए आवश्यक है. वयस्कों को प्रति रात 7-9 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है.

boost energy Level: एक्टिव रहें

जो लोग कोई भी काम नहीं करते और दिनभर लेटे-लेटे खाते और सो जाते हैं उनमें भी एनर्जी की कमी होती है. शरीर की स्ट्रेमिना और एनर्जी को बनाए रखने के लिए एक्टिव रहना बहुत जरूरी है. इसके लिए दिन की शुरुआत एक्सरसाइज (Exercise) या योग से करनी चाहिए. एक्सरसाइज या योग नहीं करना चाहते तो रोजाना कम से कम 30 मिनट Walk करने से भी बात बन सकती है.

boost energy Level: स्ट्रेस से दूर रहे

स्ट्रेस (Stress) यानी तनाव थकान और कम ऊर्जा के प्रमुख कारणों में से एक है. स्ट्रेस कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ाता है जो शरीर की एनर्जी को कम करता है. योग, ध्यान या प्राणायाम जैसे योग से तनाव को कम करके एनर्जी लेवल को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. तनाव कम करने के लिए घूमने या फिर किसी हॉबी जैसे गार्डनिंग, पेंटिंग आदि का भी सहारा ले सकते हैं

Read Also  5 Energy Boosting Winter Vegetables: शरीर को कड़ाके की सर्दी में भी रखेगी गरम और हड्डियों को करेगी मजबूत, ये 5 सब्जियाँ

Disclaimer: सलाह सहित यह आर्टिकल केवल सामान्य जानकारी प्रदान करता है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सक की राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Taazatales इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऐसे ही और लाइफस्टाइल से संबंधित लेख पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें