TaazaTales WhatsApp Channel Join Now
TaazaTales Telegram Channel Join Now

Sleep habit:-सोने की एक गलत आदत आपके जीवन को खराब कर सकती है

Sleep habit
Image: https://www.pexels.com

Sleep habits:- विशेषज्ञों का कहना है कि एक अच्छी नींद हमारे जीवन के लिए बहुत जरुरी है। एक अच्छी नींद लेने के बाद हमारा शरीर ताजगी से भर जाता है, और अगर हम सही नींद नहीं लेते हैं तो हमारा शरीर थका-थका और बुझा-सा रहता है। जो हमारी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है, लेकिन आज के आधुनिक युग में हमने अपनी सोने की आदतों को भी बिगाड़ लिया है। हमारी ऐसी कोई भी गलत आदत हमारे जीवन के लिए नुकसानदायक होती है। आइए जानते हैं ऐसी ही गलत आदतों के बारे में…

Sleep habit सोते समय टीवी देखना

अगर आप भी सोने से पहले अपनी पसंदीदा फिल्म या टीवी सीरीज़ देखते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक है। क्योंकि शोध से पता चला है कि सोने से पहले टीवी देखने से इंसान की नींद उड़ जाती है। क्योंकि टीवी देखने से दिमाग की एकाग्रता समाप्त हो जाती है और आँखों में वही टीवी वाली चमक के कारण थकान आ जाती है और दिमाग हरकत करने लग जाता है। क्योंकि दिमाग में वही टीवी वाली कहानी चलने लगती है। इसलिए सोने से पहले कभी टीवी नहीं देखना चाहिए। शिकागो की नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी का एक अध्ययन यह खुलासा करता है कि सोने के दौरान टीवी चालू रखना हम सोचते उससे कहीं ज्यादा हानिकारक है। हम बस एक खराब रात की नींद या एक अकड़ी हुई गर्दन की बात नहीं कर रहे हैं। खतरा गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे कि हृदय रोग और मधुमेह, को शामिल करता है।

Read Also  5 Energy Boosting Winter Vegetables: शरीर को कड़ाके की सर्दी में भी रखेगी गरम और हड्डियों को करेगी मजबूत, ये 5 सब्जियाँ

Sleep habit Use of ambient light at night

नैशनल एकेडमी ऑफ साइंसेस’ में प्रकाशित, मानव शरीर पर ‘वातावरणीय प्रकाश’ के प्रभाव की यह अध्ययन में पता चला है कि जब हम सोते हैं, तो ambient light या एक हल्के दीपक जैसी स्रोतों से आने वाली अप्रत्यक्ष रोशनी है, जो हमारी नींद में घुस सकती है और हमारी नींद को प्रभावित कर सकती है।

शोध बताते हैं कि यह चमक हमारे दिल के काम करने की क्षमता को बिगाड़ती है। सीधे शब्दों में कहें तो, यह हृदय के लिए हानिकारक है। इसके इलावा, यह हमारी इंसुलिन प्रतिरोधक शमता को भी कम करती है। इंसुलिन प्रतिरोध का मतलब है कि शरीर को चीनी के स्तर को प्रबंधित करने और सही ढंग से उसे अवशोषित करने में समस्या होती है। ये बदलाव हृदय समस्याओं, मधुमेह और एक स्थिति जिसे अब विकासशील सिंड्रोम कहा जाता है, के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। एक मामूली रूम प्रकाश समय के साथ इन स्वास्थ्य जोखिमों को शुरू कर सकता है।

Sleep habit Use of light at night

हालांकि नॉर्थवेस्टर्न अध्ययन में केवल 500 लोगों के सीमित साइज का परीक्षण किया गया था, इसकी खोजें बड़े मामूले प्रोजेक्ट्स द्वारा पुनरावृत्ति की गई हैं।

एक ऐसा अध्ययन, जिसमें 2019 में 40,000 से अधिक महिलाओं की जाँच की गई थी, इस बात को हाइलाइट करता है कि टीवी चालू करके सोना वजन बढ़ने और मोटापे से जुड़ा हुआ है। इस वजन में वृद्धि भी हमें हृदय रोग और मधुमेह की ओर भेज सकती है।

Read Also  How to boost energy Level: अगर आप भी थके-थके महसूस कर रहे हैं और आपका ऊर्जा स्तर कम हो गया है, तो अपनाएं ये उपाय

इस प्रकार, इस शोध को टीवी देखकर सोने वालों से ही सीमित नहीं किया जा सकता है – सोने के दौरान किसी भी प्रकार का प्रकाश प्रदर्शन इन स्वास्थ्य समस्याओं को ले आ सकता है। रात को आपकी परदों के माध्यम से आने वाली रोशनी भी इतनी ही हानिकारक है।

Sleep habit Some tips for better sleep

अच्छी खबर यह है कि हम स्वस्थ नींद की आदतों के लिए कुछ छोटे बदलाव कर सकते हैं। शोधकर्ताओं रोशनी के जोखिम को दूर रखने के लिए हमारे नींद के माहौल में कुछ बदलाव करने की सलाह देते हैं।

कुछ लोकप्रिय सुझावों में बाहरी रोशनी को कमरे में आने से रोकने के लिए ब्लैकआउट ब्लाइंड्स लगाना शामिल है। एक eyemask का भी उपयोग किया जा सकता है।

Sleeping habits
Sleep habit

सभी लाइटें बंद करके सोने का प्रयास करें, और यदि आप सोने से पहले पढ़ना पसंद करते हैं, तो एम्बर लाइट पर स्विच करने पर विचार करें। पारंपरिक प्रकाश स्रोतों की तुलना में एम्बर-लाइट के संपर्क में आने से नींद में खलल पड़ने की संभावना कम होती है।

इसलिए यदि आपको टीवी के सामने सोने में आराम मिलता है, तो इसे बंद करने का समय आ गया है। इस आदत को किसी ऐसी चीज़ से बदलने पर विचार करें जो आपके स्वास्थ्य में सकारात्मक योगदान दे सके और आपके जीवनकाल को बढ़ा सके।

Read Also  White Teeth :- आपके पीले दांत हो जाएंगे चमकते मोती, बस करने होंगे ये 5 उपाय।

हां, यह एक छोटा सा बदलाव है, लेकिन जैसा कि कहा जाता है, महान चीजें अक्सर छोटी शुरुआत से आती हैं।”

ऐसे ही और लाइफस्टाइल से संबंधित टिप्स पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें