TaazaTales WhatsApp Channel Join Now
TaazaTales Telegram Channel Join Now

How To Maintain Iphone Battery Health :- कर लीजिए ये सेटिंग्स कभी नहीं गिरेगी Iphone Battery Health

आज हमारे देश में Iphone एक स्टेटस सिम्बल बन गया है आज Iphone लेना हर इंसान का सपना है कि वह एक अच्छी नौकरी लगकर एक Iphone खरीदेगा। हम हमारी मेहनत के पैसे से Iphone खरीदते हैं लेकिन दो या तीन महीने में हमारे आईफोन की बैटरी Health तेजी से गिरने लगती है फिर हमें हमारा आईफोन मजबूरन बेचना पड़ता है। लेकिन आप घबराइए मत हम आपको Iphone की कुछ ऐसी सेटिंग्स और ट्रिक्स बताएंगे जिससे आपके आईफोन की बैटरी Health लंबे समय तक maintain रहेगी।

अखिर कैसे रखें Iphone की बैटरी Health को मेंटेन

  1. आपको आपके Iphone की सेटिंग्स में जाकर Battery Health > Optimize battery Charging को हमेशा ON रखना है यह आपके Iphone को 80% के बाद धीरे-धीरे चार्ज करता है जिससे आपकी बैटरी Health तेजी से नहीं गिरती और इसे ON करके आप अपने आईफोन को पूरी रात भी चार्जिंग पर लगा सकते हैं।
  2. अपने Iphone की सेटिंग्स में जाकर APPS में जाना होगा वहां आप फालतू की एप्स को बैकग्राउंड में बंद कर दीजिए लेकिन ध्यान रहे Find my device या Icloud को कभी बंद नहीं करना चाहिए।
  3. अपने आईफोन को हमेशा ऑरिजिनल चार्जर से या MFI सर्टिफाइड चार्जर से ही चार्ज करें।
  4. अपने आईफोन को कभी भी 100% तक चार्ज न करें आईफोन को केवल 80 से 85% तक ही चार्ज करें।
  5. आईफोन की बैटरी के 0% होने का इंतजार न करें जब आपकी बैटरी 15 से 20% रह जाए तो चार्ज पर लगा दे।
  6. बेहतर रहेगा अगर चार्जिंग के समय आप अपने आईफोन का बैक कवर हटा दे।
  7. चार्जिंग के समय यह चेक करें कि आपके प्लग में स्पार्किंग तो नहीं हो रही।
  8. जब आपका आईफोन थोड़ा गरम हो जाए तो इसे थोड़ा आराम दें और सामान्य तापमान पर आने दें।
  9. चार्जिंग के समय आईफोन को इस्तेमाल न करें ऐसा करने से आईफोन की बैटरी हेल्थ बहुत तेजी से डाउन होती है।

अगर आप हमारी दी गई इन ट्रिक्स और सेटिंग्स का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके आईफोन की बैटरी हेल्थ एक साल में सिर्फ 1 या 2 % ही गिरेगी।

Read Also  Apple Vision Pro :- क्या अब होगा स्मार्टफोन कंपनियों को भारी नुकसान ?

Iphone की बैटरी जल्दी खत्म होने से ऐसे बचाएं।

अगर आपके Iphone की बैटरी हेल्थ 100% है फिर भी आपके Iphone की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है तो घबराएं नहीं नीचे दी गई ट्रिक्स का इस्तेमाल करें आपका Iphone 2 दिन तक बिना चार्ज चलेगा।

1.कई लोग बैकग्राउंड में चल रही एप्लिकेशन्स को KILL कर देते हैं ताकि वो बैकग्राउंड में बैटरी न खाएं लेकिन सच बिल्कुल इसके विपरीत है बैकग्राउंड एप्लिकेशन्स किल करने से बैटरी तो बचती है लेकिन आप जिस एप्लिकेशन का ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं उसे आप KILL मत कीजिए क्योंकि उस एप्लिकेशन को दोबारा खोलने में आपके आईफोन की काफी शक्ति लगती है जिससे बैटरी तेजी से डाउन होती है।

2.कई लोग अधिक सुरक्षा के लिए बैक कवर और लैमिनेशन दोनों लगा कर रखते हैं लेकिन ऐसा करने से आपका Iphone जल्दी गरम होता है और बैटरी जल्दी ड्रेन होती है बेहतर होगा आप दोनों में से एक ही चीज लगा कर रखें।

3.Iphone को हमेशा 80 से 85% तक ही चार्ज करें और ऑरिजिनल चार्जर और केबल का इस्तेमाल करें या MFI सर्टिफाइड चार्जर का इस्तेमाल करें, MFI सर्टिफाइड एप्पल कंपनी से सर्टिफाइड होते हैं।

4.आपके Iphone की सेटिंग्स में जाकर सारी फालतू की एप्लिकेशन्स की सारी Permissions बंद कर दें लेकिन ध्यान रहे कि Find My Device या Icloud को सारी Permissions के लिए Allow कर दें।

Read Also  G-Shock Rangeman GPR-H1000 : एप्पल वॉच को टक्कर देने आ गई है Casio की नई स्मार्टवॉच, आइए जानते हैं इसके बारे में।

अगर आप इन ट्रिक्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपका Iphone आराम से एक चार्ज में 2 दिन तक Normal Use पर निकाल देगा

Iphone 15 पर चल रहे ऑफर को जानने के लिए लिंक पर टैप करें। Read More…