TaazaTales WhatsApp Channel Join Now
TaazaTales Telegram Channel Join Now

Paytm Bank : – Paytm उपयोगकर्ताओं के लिए चिंता का विषय, RBI ने Paytm को दिया बड़ा झटका

Paytm Bank :- RBI ने Paytm पर बड़ा Action लिया है, अगर आप भी Paytm उपयोग करते हैं तो सावधान हो जाएं। अगर आप इस खबर से अचूक रह गए हैं तो शायद हो सकता है बड़ा नुकसान, आइए जानें पेटीएम की समस्या क्या है।

Paytm Bank

Paytm Bank पर RBI की कार्रवाई

RBI ने Paytm Bank पर बुधवार को एक बड़ी कार्रवाई कर दी है, इसके बाद पेटीएम और पेटीएम उपयोगकर्ताओं का सिरदर्द बढ़ चुका है। आरबीआई ने पेटीएम पर बहुत सी सेवाओं पर रोक लगा दी है, इसके चलते पेटीएम उपयोगकर्ताओं को बड़ा नुकसान हो सकता है, आइए जानें कौन-कौन सी सुविधा अब नहीं मिलेगी

  1. RBI ने Paytm पर रोक लगाई है कि अब Paytm Bank किसी भी नए ग्राहक का नया खाता नहीं खोल सकता, कोई भी नया उपयोगकर्ता अब पेटीएम बैंक को ज्वाइन नहीं कर सकता है, ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि पेटीएम के ऑडिट्स का भंडा फोड़ हुआ है जिसमें पेटीएम बैंक ने आरबीआई के नियमों का पालन नहीं किया है, इसके चलते आरबीआई ने पेटीएम बैंक से ऑडिट में क्लैरिटी मांगी है।

2. आरबीआई ने निर्देश दिया है कि किसी भी ग्राहक के खाते में किसी भी तरह का Credit या Deposit लेन-देन नहीं होगा।

3. इसके बाद आरबीआई ने निर्देश दिया है कि फास्टैग लेन-देन, वॉल्ट लेन-देन, NCMC कार्ड जैसे सभी लेन-देन 29 फरवरी 2024 से बंद होने वाले हैं, लेकिन अगर आपको किसी भी तरह का कैशबैक या किसी भी तरह की शॉपिंग में जो रिफंड मिलना होगा, वह आपको जरूर मिलेगा, इसमें किसी भी तरह की कोई रोक नहीं लगी है।

Read Also  Best oppo smartphones under 15000 :- ये 5 स्मार्टफोन्स हैं असली वैल्यू फॉर मनी प्रोडक्ट्स।
Paytm Bank

हमारे Paytm Bank के बैलेंस का क्या होगा?

बहुत से लोगों का यह सवाल होगा कि पेटीएम बैंक में पड़े हमारे बैलेंस का क्या होगा, तो आरबीआई ने यह स्पष्टता से मेंशन किया है कि आप अपना बैलेंस Withraw कर सकते हैं या किसी अन्य खाते पर भेज सकते हैं, इसमें आपको घबराने की किसी भी तरह की कोई जरुरत नहीं है, आपका पैसा अब भी बिलकुल सुरक्षित है, इसके साथ आप अपने पेटीएम बैंक के बैलेंस के साथ-साथ अपने पेटीएम फास्टैग के बैलेंस को भी Withraw कर सकते हैं, इसके साथ UPI ट्रांजैक्शन्स अब भी बंद नहीं हुई हैं, आप अपनी UPI ट्रांजैक्शन्स अब भी कर सकते हैं।

ऐसी और भी ताज़ा खबर के लिए लिंक पर टैप करें