TaazaTales WhatsApp Channel Join Now
TaazaTales Telegram Channel Join Now

Superfood Walnuts:-अखरोट खाने से हमारे शरीर को होने वाले फायदे और नुकसान

Superfood Walnuts
Superfood Walnuts

Superfood Walnuts: अखरोट पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इसमें एंटीऑक्सिडेंट, ओमेगा -3 फैट्स और अन्य पोष्टिक तत्व शामिल होते हैं। ये सभी यौगिक कैंसर, हृदय रोग और कॉग्निटिव क्षमता में गिरावट को रोकने में मदद कर सकते हैं। अखरोट की उपज मुख्य रूप से भूमध्यसागरीय और मध्य एशियाई क्षेत्रों में होती है और वे हजारों वर्षों से मानव आहार का प्रमुख हिस्सा रहा है। अधिकांश अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में, इन नट्स में एंटीऑक्सिडेंट और ओमेगा -3 फैट्स का स्तर अधिक होता है।

Walnuts का सेवन मस्तिष्क को कैंसर और हृदय रोग से बचा सकता है। अखरोट का उपयोग हम सलाद, पास्ता, सूप और बेक किए गए बिस्किट, कुकीज़ या केक में किया जा सकता है। साथ ही, अखरोट को अक्सर नाश्ते के रूप में खाया जाता है। इसके अतिरिक्त, अखरोट का उपयोग तेल बनाने के लिए भी किया जा सकता है। अखरोट के तेल का उपयोग अक्सर सलाद के ऊपर भी किया जाता है।

Superfood Walnuts: अखरोट में मौजूद पोषण तत्व

Superfood Walnuts
Superfood Walnuts

अखरोट में 15% प्रोटीन और 65% फैट होता है। इनमें बहुत कम कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जिनमें से अधिकांश फाइबर होते हैं। इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स नीचे दिए गए हैं:

  • कैलोरी: 185
  • पानी: 4%
  • प्रोटीन: 4.3 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट: 3.9 ग्राम
  • चीनी: 0.7 ग्राम
  • फाइबर: 1.9 ग्राम
  • वसा: 18.5 ग्राम
Read Also  5 Energy Boosting Winter Vegetables: शरीर को कड़ाके की सर्दी में भी रखेगी गरम और हड्डियों को करेगी मजबूत, ये 5 सब्जियाँ

इसके अतिरिक्त, अखरोट में कई प्रकार के मिनरल्स और विटामिन्स भी होते हैं जैसे कि कॉपर, फोलिक एसिड, फॉसफोरस, विटामिन बी6, मैंगनीज, आयरन, जिंक, सेलेनियम, नियासिन, विटामिन सी, और विटामिन ई।

Superfood Walnuts: अखरोट खाने के क्या-क्या फायदे हैं

अखरोट में प्रचुर मात्रा में पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होता है, जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। इनमें काफी मात्रा में फायदेमंद ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है। अखरोट का सेवन करने से एलडीएल, या ‘खराब’ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। एक प्रकार की सूजन जो हृदय रोग का कारण बनती है उसे अखरोट से कम किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, वे ब्लडक्लॉट के बनने के जोखिम को कम कर सकते हैं जिसके परिणामस्वरूप दिल का दौरा पड़ सकता है। नियमित अखरोट का सेवन ट्राइग्लिसराइड के स्तर को भी कम करता है, जो हृदय रोग, दिल के दौरे और स्ट्रोक के बढ़ते जोखिम से जुड़ा होता है।

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण, अखरोट और अखरोट के तेल में ब्लड शुगर के स्तर को कम करने और डायबिटीज के विकास की संभावना को कम करने की क्षमता होती है। अखरोट का सेवन करने से मोटापे में कमी होती है और वजन भी नहीं बढ़ता है। अखरोट का सेवन करने वालों में प्रोबायोटिक्स और अन्य लाभकारी गट फ्लोरा (आंत वनस्पतियों) का स्तर अधिक होता है। अखरोट मस्तिष्क की सूजन को कम करते हुए, याददाश्त और सोच को बढ़ाता है। अखरोट के तेल के ओमेगा-3 एस और ओमेगा-6 एस एक्जिमा, मुंहासे और यहां तक कि कुछ प्रकार के त्वचा कैंसर के इलाज में मदद कर सकते हैं। वे घावों के उपचार को भी तेज कर सकते हैं, वे मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं। अखरोट कैंसर से बचाता है। अखरोट में कई पोषक तत्व होते हैं। वे अच्छे फैट्स प्रदान करते हैं।

Read Also  Sleep habit:-सोने की एक गलत आदत आपके जीवन को खराब कर सकती है

अखरोट दिल और पाचन के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। वे रक्तचाप को कम करने में सहायता करते हैं। वे वजन को सही बनाए रखने में सहायक हैं। अखरोट शुक्राणु की जीवन शक्ति को बढ़ा सकते हैं, शोध के अनुसार, अखरोट में पोषक तत्व कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक सकते हैं।

Superfood Walnuts: अखरोट किसे नहीं खाना चाहिए

जिन लोगों को नट्स से एलर्जी है उन्हें अखरोट का सेवन नहीं करना चाहिए। यदि व्यक्ति को अखरोट खाने के बाद सांस लेने में कठिनाई, पित्ती या रैशेस की समस्या होती है, तो उन्हें तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए। अखरोट के टुकड़ों का सेवन बच्चों को नहीं करना चाहिए, या यदि वे खा रहे हैं, तो उन पर सावधानी से नजर रखनी चाहिए क्योंकि उनके गले में अखरोट के छिलके फँस सकते हैं और उन्हें दम घुटने का खतरा हो सकता है।

Superfood Walnuts: अखरोट खाने के क्या-क्या नुकसान है

निम्नलिखित परिस्थितियों में अखरोट के नुकसान हो सकते हैं:

  1. जिन लोगों को नट्स से एलर्जी है उन्हें अखरोट खाने की सलाह नहीं दी जाती है।
  2. यदि आप कम कैलोरी वाला आहार ले रहे हैं तो अखरोट आपको अधिक कैलोरी नहीं देता है।
  3. अखरोट के साथ कुछ थायराइड दवाएं साइड इफेक्ट कर सकती हैं।
Read Also  What is Brisk walk? ब्रिस्क वॉक क्या होती है? यह तेज़ी से कम करती है वजन और दिल को रखती है स्वस्थ।

ऐसे ही और लाइफस्टाइल से संबंधित टिप्स पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें