TaazaTales WhatsApp Channel Join Now
TaazaTales Telegram Channel Join Now

5 Energy Boosting Winter Vegetables: शरीर को कड़ाके की सर्दी में भी रखेगी गरम और हड्डियों को करेगी मजबूत, ये 5 सब्जियाँ

Energy Boosting Vegetables
Energy Boosting Vegetables

Energy Boosting Winter Vegetables: सर्दी के मौसम में सब्जियों का जमकर सेवन करना चाहिए। सब्जियों में तमाम पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को ठंड से बचाते हैं और गर्माहट प्रदान करते हैं। आज हम आपको 5 ऐसी सब्जियों के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन करना ठंड के मौसम में सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इन सब्जियों को खाने से आप इस मौसम में हेल्दी बने रहेंगे।

5 Energy Boosting Winter Vegetables: ये हैं हमारी वह 5 सब्जियाँ जो सर्दियों में फायदेमंद रहती हैं।

1. पालक (Spinach)

पालक (Spinach)
पालक (Spinach)

Energy Boosting Winter Vegetables: ठंड के मौसम में पालक का सेवन करना बेहद लाभकारी माना जाता है। अगर डाइटिशियन की माने तो उनके अनुसार पालक में विटामिन, मिनरल्स, आयरन और कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है, जिसकी वजह से इसे सुपरफूड माना जा सकता है। सर्दी से राहत पाने के लिए लोग पालक का गर्मागर्म सूप बनाकर पी सकते हैं, पालक की सब्जियाँ जैसे आलू पालक, पनीर पालक, या दाल पालक आदि बना कर खा सकते हैं।

2. गाजर (Carrot)

गाजर (Carrot)
गाजर (Carrot)

Energy Boosting Winter Vegetables: आंखों की सेहत को सुधारने के लिए सर्दी का मौसम परफेक्ट होता है। इस मौसम में गाजर भरपूर मात्रा में मिलती है और इसे सर्दियों में सुपरफूड माना जा सकता है। गाजर में बीटा-कैरोटीन की भरपूर मात्रा होती है, जिससे इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है। गाजर सर्दी-जुकाम और खांसी से बचा सकती है। गाजर दिमाग को दुरुस्त रखती है और खून साफ करती है। आप सर्दी के मौसम में गाजर की सब्जी बना कर खा सकते हैं, गाजर का हलवा बना कर खा सकते हैं, और अगर किसी को अपना खून बढ़ाना है तो खूब सारा गाजर का जूस पी सकते हैं।

Read Also  Sleep habit:-सोने की एक गलत आदत आपके जीवन को खराब कर सकती है

3. हरी मटर (Green Peas)

हरी मटर (Green Peas)
हरी मटर (Green Peas)

Energy Boosting Winter Vegetables: डाइटिशियन की मानें तो सर्दियों में हरी मटर का सेवन करना चाहिए. हरी मटर में प्रोटीन, पोटेशियम, फाइबर और जिंक की अच्छी मात्रा होती है. मटर में विटामिन्स और मिनरल्स भी होते हैं. हरी मटर को पाचन तंत्र के लिए अच्छा माना जाता है, क्योंकि इसमें फाइबर होता है. मटर शरीर को इंफ्लेमेशन और फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचा सकती है.

4. मूली (Radish)

मूली (Radish)
मूली (Radish)

Energy Boosting Winter Vegetables: ठंड में सुपरफूड्स की बात हो और मूली का जिक्र न हो, ऐसा मुश्किल है। सर्दियों में मूली का सेवन करना भी सेहत के लिए वरदान साबित हो सकता है। मूली विटामिन बी और विटामिन सी के साथ-साथ पोटेशियम का अच्छा स्रोत है। मूली लिवर की कार्यक्षमता को बढ़ाती है और किडनी को साफ करती है। डायबिटीज के मरीज भी मूली का जमकर सेवन कर सकते हैं। मूली को सलाद बनाकर खा सकते हैं, मूली की सब्जी बना सकते हैं, मूली के परांठे बना कर खा सकते हैं।

5. ब्रोकोली (Broccoli)

ब्रोकोली (Broccoli)
ब्रोकोली (Broccoli)

Energy Boosting Winter Vegetables: ब्रोकोली भी सर्दी में एक सुपरफूड है जिसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। कैल्शियम और कोलेजन हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं, और ब्रोकोली में दोनों ही पाए जाते हैं। इसके अलावा, इस सब्जी में विटामिन K भी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। यह हड्डियों को मजबूत करती है। ब्रोकोली को जिम जाने वाले लोग बहुत खाते हैं क्योंकि इसमें फाइबर और प्रोटीन ज्यादा मात्रा में मिलता है। ब्रोकोली को सलाद के रूप में या सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं।

Read Also  Wrinkle Cure :- एक हफ्ते में झुरियाँ हो जाएंगी गायब, बस करनी होगी ये 5 चीजें

Disclaimer: सलाह सहित यह आर्टिकल केवल सामान्य जानकारी प्रदान करता है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सक की राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Taazatales इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऐसे ही और लाइफस्टाइल से संबंधित लेख पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें