TaazaTales WhatsApp Channel Join Now
TaazaTales Telegram Channel Join Now

2 लाख 90 हजार में यह डिवाइस क्या कर सकता है? | Apple Vision Pro

Apple Vision Pro
Image Credits: Apple

टेक की दुनिया में एप्पल हमेशा ही चर्चा में रहता है, चाहे वह उसके जबरदस्त टेक्नोलॉजी की वजह से हो या फिर बहुत महंगे टेक डिवाइसेस की वजह से। इस बार भी एप्पल अपने नए डिवाइस के लिए खूब चर्चा में आया हुआ है। दरअसल, एप्पल एक नए डिवाइस को जल्दी ही मार्केट में उतारने वाला है जिसकी कीमत लगभग $3,499 डॉलर्स (2,90,951 रुपये) रखी गई हैं।

एप्पल ने अपने इस महंगे डिवाइस की प्री-बुकिंग 19 जनवरी से शुरू कर दी है। 2,90,951 रुपए में तो आपको इसका सुरुयाती मॉडल मिलेगा, जबकि इसके हायर-पावर्ड वर्जन की कीमत लगभग 4000 डॉलर (लगभग 3,32,000 रुपये) है।

Apple-Pro-Vision
Image Credits: Apple

एप्पल विजन प्रो (Apple Vision Pro) में क्या है खास?

यह एक मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट है जिसे आप अपने सिर पर पहनेंगे और आपकी आँखों के आगे इसकी स्क्रीन होगी। यह टेक्नोलॉजी इतनी जबरदस्त है। इस हेडसेट में दिख रही तस्वीरें या फिर वीडियो आपको आसपास दिखाई देंगी। यह स्की गॉगल्स की तरह दिखने वाला डिवाइस पहनकर, फिर चाहे आप किसी वेबसाइट को पढ़ रहे होंगे या फिर YouTube पर अपना पसंदीदा वीडियो देख रहे होंगे, वह वीडियो आपको अपने आस-पास घूमता हुआ दिखाई देगा। इसमें लगे हुए कैमरे आपके आस-पास की जगहें भी दिखाएंगे।

Apple-Pro-Vision man watching movie on apple Vision Pro
Image Credits: Apple

अगर आप चाहें तो अपने आस-पास का माहौल ना देखकर पूरी तरह से वर्चुअल दुनिया में भी खो सकते हैं।इसकी टेक्नोलॉजी इतनी शानदार है कि आपको लगेगा कि आप थिएटर में बैठकर मूवीज या वीडियोज देख रहे हैं। पर इस टेक्नोलॉजी का मजा लेने के लिए आपको अपनी अच्छी-खासी जेब धीली करनी पड़ेगी। वैसे तो एप्पल के डिवाइसेस महंगे ही होते हैं, पर एप्पल के इस डिवाइस के लिए लोगों की मिली-जुली प्रतिक्रिया सामने आ रही है। कुछ लोग इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, वही कुछ लोग इसे बहुत महंगा बता रहे हैं।

Read Also  Nothing Phone 3 का हो सकता है ऐलान

एप्पल विजन प्रो (Apple Vision Pro) इंडिया में कब आएगा?

अभी तो एप्पल यूनाइटेड स्टेट्स (United States) में एप्पल विजन प्रो (Apple Vision Pro) को लॉन्च करने वाला है। 19 जनवरी से इस डिवाइस की प्री-बुकिंग शुरू है, और 2 फरवरी को एप्पल विजन प्रो (Apple Vision Pro) यूनाइटेड स्टेट्स (United States) में मिलना शुरू हो जाएगा।

एप्पल ने ‘हैलो एप्पल विजन प्रो’ (Hello Apple Vision Pro) नाम से एक वीडियो का लॉन्च किया।

एप्पल (Apple) ने अपने ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर ‘हैलो एप्पल विजन प्रो‘ (Hello Apple Vision Pro) के नाम से एक वीडियो डाला है, जिसमें दिखाया गया है कि यह डिवाइस क्या-क्या कर सकता है। जैसे ही कोई व्यक्ति एप्पल विजन प्रो (Apple Vision Pro) को अपनी आंखों पर लगाता है, तो उसके सामने कुछ आइकॉन्स हवा में मंडरा रहे नजर आते हैं,

Apple-Pro-Vision
Image Credits: Apple

जिन्हें वह व्यक्ति आपने हाथ के इशारों से कंट्रोल कर रहा होता है। वीडियो में दिखाया गया है कि एप्पल विजन प्रो पहनकर आप बिलकुल सिनेमा जैसी फील पा सकते हैं। आप इसपर वीडियो कॉल भी कर पाएंगे और आपको ऐसा लगेगा कि वीडियो कॉल करने वाला व्यक्ति बिलकुल आपके सामने खड़ा है।

Apple-Pro-Vision Girl on Video
Image Credits: Apple

यह डिवाइस देखने में जितना ही जबरदस्त लगता है, उतने ही शानदार इसके फीचर्स भी हैं। आप इस वीडियो में देख सकते हैं कि हम इस डिवाइस का इस्तेमाल किस तरह से रोजमर्रा के कामों में कर सकते हैं।

Read Also  Redmi Note 13 Pro :- अब सिर्फ 4,000 रुपये में ले जाओ घर इस फ़ोन पर मिल रहा है जबर्दस्त डिस्काउंट।
Official Apple Youtube Channel