TaazaTales WhatsApp Channel Join Now
TaazaTales Telegram Channel Join Now

Apple Watch ने अमेरिका में एक आदमी की जान बचाई, जिसने पहले से ही उसके दिल में होने वाली समस्या के बारे में चेतावनी दी।

Apple Watch
Apple Watch

Apple को अक्सर उसकी नई-नई तकनीकों के लिए सराहा जाता है जिसने अपने उपयोगकर्ताओं को कई बार जान बचाने में मदद की है। खासकर, Apple Watch ने अपने मालिकों को आपात स्वास्थ्य चेतावनियों भेजने के लिए अक्सर सुर्खियां बनाई हैं। कुछ उपयोगकर्ताओं ने अपने Apple Watch को इसे भी श्रेय दिया है कि वह आधिकारिक चिकित्सा निदान से पहले ही हृदय अनियमितियों जैसी गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों की खोज में मदद करता है। इसी तरह की हाल की घटना में, एक अमेरिकी आदमी ने अपनी Apple Watch का धन्यवाद किया क्योंकि इसने उसकी छुपी हुई हृदय स्थिति की खोज में मदद की।

Blood Oxygen Feature Not More in apple Watch
apple Watch

जेफ प्रीस्ट, साउथ कैरोलिना एकन के सेवानिवृत्त प्रोवोस्ट, जिनकी आयु 65 वर्ष है, ने अपने Apple Watch के कारण एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य खुलासा किया। स्थानीय दैहिक अखबार, ‘पोस्ट एंड करियर’ के अनुसार, एक दिन जब जेफ अपने काउच पर बैठा था, तब उसको उसके Apple Watch ने एक स्वास्थ्य चेतावनी दी, जिसमें उसे उसके हृदय स्थिति में एक अचानक परिवर्तन की सूचना थी, जिसे एट्रियल फिब्रिलेशन कहा जाता है। क्योंकि जेफ कोई भी हृदय स्थिति की जानकारी नहीं थी, उसने पहले तो इसे एक डिवाइस त्रुटि माना। उन्होंने कहा “मुझे लगा कि वॉच के साथ कुछ गड़बड़ है। मुझे बुरा महसूस नहीं हो रहा था, मैं अपने सामान्य स्थिति में था,” हालांकि, उनकी पत्नी एलेन के कहने पर, जेफ ने चेतावनी का पालन करने और एक चिकित्सा जांच करवाने का निर्णय लिया। अस्पताल में, चिकित्सा पेशेवरों ने हृदय समस्याओं की मौजूदगी की पुष्टि की और उसकी स्थिति को संचालित करने के लिए त्वरित उपयुक्त उपचार दिया। जेफ के बिना किसी लक्षण के, और आगे की मूल्यांकन ने स्थायी एट्रियल फिब्रिलेशन की पुष्टि की। “मुझे कोई लक्षण नहीं थे,” उन्होंने कहा। अस्पताल के कर्मचारी बार-बार उससे पूछताछ कर रहे थे, “आपकी छाती में कोई दर्द नहीं है?” मैंने कहा “नहीं।” ‘आप अपने हृदय की धाड़कन को महसूस नहीं कर रहे हैं?’ मैंने कहा “नहीं।

Apple Watch
Apple Watch

अपने प्रारंभिक अस्पताल यात्रा के बाद, जेफ ने अपने हृदय को स्थिर करने के लिए दवा लेना शुरू किया। हालांकि, उसने महसूस किया कि दो दिन बाद फिर से एट्रियल फिब्रिलेशन हो गया, बिना किसी बीमारी के। उसकी पत्नी ने सुनिश्चित किया कि वह दवा पर बना रहे और उसके लिए कार्डिओवर्सन करवाने के लिए उसके लिए डॉक्टर से अपॉइंटमेंट ली जाए। एपॉइंटमेंट से पहले, जेफ ने एक गोल्फ टूर्नामेंट में भाग लिया, जिस दौरान उसने एक बार फिर अपने हृदय की धड़कन में एक अचानक परिवर्तन को महसूस किया, हालांकि कुछ समय बाद यह सामान्य हो गया। “मैंने अपने घड़ी की जाँच की और मेरा एट्रियल फिब्रिलेशन बंद हो गया था,” उन्होंने याद किया। इस ट्रैकिंग ने फिर से इस अपॉइंटमेंट को अनावश्यक बना दिया।

Read Also  White Teeth :- आपके पीले दांत हो जाएंगे चमकते मोती, बस करने होंगे ये 5 उपाय।

हालांकि, जेफ ने अपनी हृदय दर को ट्रैक करना जारी रखा और उसे यहाँ तक कि उसकी Apple Watch को इसे निरंतर मॉनिटर करने की क्षमता प्रदान करने के लिए श्रेय दिया। Apple Watch की सहायता से, उसने अपनी हृदय दर को नियमित अस्पताल यात्राओं या डॉक्टर की एपॉइंटमेंट की आवश्यकता के बिना ट्रैक करने में सक्षम था। जेफ के अनुसार, इस निरंतर मॉनिटरिंग ने उसे निरंतर अपने हृदय की मॉनिटरिंग करने की अनुमति नहीं दी ही, बल्कि उसे सक्रिय और आत्मविश्वास से भरपूर जीने की क्षमता प्रदान की।

एट्रियल फिब्रिलेशन (AFib) क्या है और Apple Watch इसे कैसे पहचान में मदद कर सकता है?

एट्रियल फिब्रिलेशन (AFib) एक प्रकार की अरिथमिया है, जिसका मतलब है असामान्य हृदय ध्वनि। इसका होना होता है जब एट्रिया, हृदय के ऊपरी अंग, वेंट्रिकल्स, निचले अंगों के साथ सिंक करते हैं। AFib अरिथमियाओं के सबसे सामान्य प्रकारों में से एक है और यह कई लोगों को प्रभावित करता है, विशेषकर जब वे बड़े होते हैं। चिंताजनक है कि यह अक्सर अनदेखा रहता है, बहुत से लोगों को कोई लक्षण नहीं होते।

AFib की समय पर पहचान महत्वपूर्ण है क्योंकि इसका उपचार न किया जाए तो यह गंभीर समस्याएं जैसे कि स्ट्रोक या हृदय अटैक का कारण बन सकता है। इसलिए लोगों को उनकी हृदय धड़कन का ट्रैक करने में मदद करने के लिए Apple ने 2022 में watchOS 9 के साथ AFib फीचर का लॉन्च किया, जिसे संयुक्त राज्य खाद्य और औषधि प्रशासन की मंजूरी प्राप्त होने के बाद किया गया था। इससे उपयोगकर्ताओं को AFib के संकेतों के लिए अपनी हृदय धड़कन की मॉनिटरिंग करने की सुविधा होती है, जिससे वे ऐसी घटनाएं पकड़ सकते हैं जो उन्हें आगे चल कर दिक्कत दे सकती थीं।

Read Also  Sleep habit:-सोने की एक गलत आदत आपके जीवन को खराब कर सकती है

जैसे कि जेफ जैसे व्यक्तियों के लिए, उनकी Apple Watch से आए अलर्ट ने उन्हें चिकित्सा सहायता की तलाश करने के लिए प्रेरित किया, जिससे उनकी स्थिति की समय पर निगरानी हो और सही प्रबंधन हो सका।

ऐसे ही और टेक रिलेटेड आर्टिकल पढ़ने के लिए जहां क्लिक करें