TaazaTales WhatsApp Channel Join Now
TaazaTales Telegram Channel Join Now

Eye Care :- आँखों की रोशनी इतनी बढ़ जाएगी कि चाँद पर चंद्रयान-3 को भी देख पाओगे, बस अपनाने होंगे ये नुस्खे।

आजकल सभी लोग स्मार्टफोन्स इस्तेमाल करते हैं, कुछ लोग तो फोन के इतने आदी होते हैं कि आधी रात तक फोन का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन हमारे स्मार्टफोन की स्क्रीन से ऐसी किरणें निकलती हैं जो हमारी आँखों की रोशनी को बहुत प्रभावित करती हैं, जिससे धीरे-धीरे हमारी आँखों की देखने की क्षमता कम होने लगती है। लेकिन अब आपको घबराने की जरुरत नहीं है क्योंकि हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ घरेलू नुस्खे जो आपकी आँखों की रोशनी को बहुत बढ़ाने वाले हैं।

Eye Care

1. त्रिफला

त्रिफला तीन फलों, आमला, बिभीतकी और हरीतकी का एक हर्बल संयोजन है जो आँखों को साफ करने में बहुत फायदेमंद साबित होता है। इससे आपकी आँखों की सूजन और आँखों की थकान भी दूर होती है। आप इसका सेवन भी कर सकते हैं, जिससे आपकी आँखों की रोशनी बढ़ेगी और साथ में बहुत सारी बीमारियों का भी इलाज हो जाएगा।

2. एलोवेरा

एलोवेरा में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं जो हमारी आँखों के लिए लाभकारी होते हैं। आप एक एलोवेरा का पत्ता लीजिए और उसे बीच में से काट दीजिए, उसमें से निकले जेल (GEL) को आप आँखों के बाहर लगा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि ये आपकी आँख में न जाने पाए और लगाने के बाद 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से अपनी आँखों को धो लें, इससे आपकी आँखों की रोशनी बढ़ेगी और आँखों के बाहर काले धब्बे भी दूर हो जाएंगे।

Read Also  5 Energy Boosting Winter Vegetables: शरीर को कड़ाके की सर्दी में भी रखेगी गरम और हड्डियों को करेगी मजबूत, ये 5 सब्जियाँ
Eye Care

3. गुलाब जल

गुलाब जल लगाने से आपकी आँखों को आराम मिलता है और आँखों में मौजूद बैक्टीरिया खत्म होते हैं। आप गुलाब जल को बंद आँखों पर किसी कॉटन की शायता से लगा सकते हैं, लेकिन इसमें विशेष ध्यान रखें कि गुलाब जल आँख में न जाने पाए और एक अच्छे ब्रांड का गुलाब जल ही इस्तेमाल करें, सस्ते और स्थानीय गुलाब जल कंपनियों से बचें।

4. खीरा

खीरा आँखों को बढ़िया आराम देता है। आप एक खीरा के दो टुकड़े लीजिए और 10-15 मिनट तक अपनी आँखों पर रखकर लेट जाइए, इससे आपकी आँखों को ताजगी और ठंडक महसूस होगी और इससे आपकी आँखें भी साफ होंगी।

5. सौंफ

सौंफ आँखों के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। आप इसका सेवन भी कर सकते हैं, इसका सेवन आप खाना खाने के बाद कर सकते हैं और आँखों पर भी लगा सकते हैं। इसके लिए कुछ सौंफ को कूट लीजिए और उन्हें पानी में उबाल लीजिए, ठंडा होने के बाद उसे अपनी आँखों को धो लीजिए, लेकिन ध्यान रहे कि आँखें बंद रहनी चाहिए, अन्यथा सौंफ आपकी आँख में भी जा सकता है। इन सभी नुस्खों को आप एक महीने तक रोज़ाना अपनाते हो तो आपकी आँखों की रोशनी बढ़ेगी और आँखों की थकान भी दूर होगी।

Read Also  White Teeth :- आपके पीले दांत हो जाएंगे चमकते मोती, बस करने होंगे ये 5 उपाय।

Disclaimer :- सलाह सहित यह लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करता है और यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सक की राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। TaazaTales इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता।

More :- ऐसी और भी जानकारी के लिए लिंक पर टैप करें