TaazaTales WhatsApp Channel Join Now
TaazaTales Telegram Channel Join Now

Lava Storm 5G smartphone price and Feature: लावा ने दमदार और फीचर से भरपूर 5जी स्मार्टफोन लॉन्च किया, जिसकी कीमत है आपके बजट के अंदर।

Lava Storm 5G
हमारा यह रिव्यू Lava Storm 5G का है, यह एक स्मार्टफोन है जो बजट सेगमेंट में एक तूफान उत्पन्न कर सकता है।

Lava ने पिछले साल दिसंबर में भारत में एक नया स्मार्टफोन Storm 5G के नाम से लॉन्च किया था। नया Lava हैंडसेट अन्य ब्रांड के स्मार्टफोनों की सफलता की नकल करने का प्रयास करता है, जैसे कि Agni 2 5G। Lava ने अपने इसी फॉर्मूले पर काम करते हुए कम कीमत में एक नया 5जी स्मार्टफोन लॉन्च किया है। Lava की सफलता इस बात पर है कि Storm 5G स्मार्टफोन अपनी कीमत के अनुसार लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरता है या नहीं, जिसके लिए हमने इस डिवाइस को हमारी कसौटी पर परखने का प्रयास किया है। इसलिए हमने यहाँ Lava Storm 5G का Review किया है, जहाँ हम स्मार्टफोन की खूबियों और कमियों का विश्लेषण करते हैं।

Lava Storm 5G: Design & Display

Lava Storm 5G
Lava Storm 5G

Lava Storm 5G दो रंगों में आता है, हरा और काला। हमारे रिव्यू के लिए हमें हरा रंग ही मिला है। यह thick स्मार्टफोन है और यह ज्यादा चमकीला नहीं है। यह फ़ोन उन लोगों को पसंद आएगा जो सिंपल डिजाइन वाले स्मार्टफोन को पसंद करते हैं। यह फ़ोन कुछ हद तक सैमसंग गैलेक्सी A54 5G के समान है। यह फ़ोन दिखने में ही नहीं बल्कि कैमरा प्लेसमेंट में भी गैलेक्सी A54 5G के जैसा ही है।

Lava Storm 5G
Lava Storm 5G

यह फोन थोड़ा मोटा और भारी है, पर अच्छी बात यह है कि इसकी कीमत 13,499 रुपये है जो एक बजट सेगमेंट है। यह फोन ग्लास सैंडविच डिजाइन के मामले में प्रीमियम फील देता है। फ्रेम प्लास्टिक का है, लेकिन हम इसके बारे में शिकायत नहीं कर रहे हैं, स्मार्टफोन के कुल इन-हैंड फ़ील को देखते हुए, जो काफी प्रभावशाली है। Storm 5G के राइट साइड पर फिंगरप्रिंट सहित पावर बटन बिना किसी समस्या के काम करता है। नीचे एक 3.5मिमी ऑडियो जैक भी है, जो आजकल स्मार्टफोन्स में पाना मुश्किल है।

Read Also  Best oppo smartphones under 15000 :- ये 5 स्मार्टफोन्स हैं असली वैल्यू फॉर मनी प्रोडक्ट्स।

इस स्मार्टफोन के हैप्टिक्स 15,000 रुपये range के स्मार्टफोनों के मुकाबले काफी अच्छे हैं, इसमें एक Single स्पीकर है जो बहुत अच्छी ऑडियो देता है। परंतु आवाज थोड़ा ऊची करने पर आवाज थोड़ा फटने लगती है।

हैंडसेट में एक 6.78 इंच FHD+ IPS डिस्प्ले है जिसमें 120Hz रिफ़्रेश रेट और 1080 x 2460 पिक्सल का रिज़ॉल्यूशन है। यह एक तेज पैनल है जिसमें उच्च स्तर का कंट्रास्ट है, जिससे रंग जीवंत लगते हैं। व्यूइंग एंगल्स अच्छे हैं। हमारी एकमात्र शिकायत पैनल के साथ यह है कि इसमें ब्राइटनेस स्तर शाम के समय सूरज की रोशनी में काफी कम दिखाई देता है, जिससे पढ़ाई करना असुविधाजनक होता है। दूसरी बात है गोस्टिंग समस्या, जो कि डार्क बैकग्राउंड पर स्क्रोल करते समय प्रत्यक्ष होती है।

Lava Storm 5G: Performance & Software

Storm 5G में 8GB LPDDR4x रैम और upto 8GB वर्चुअल रैम सपोर्ट के साथ आता है। और फिर 128GB UFS 2.2 ROM के साथ आता है। हैंडसेट MediaTek Dimensity 6080 चिपसेट से पावर लेता है, जो इस कीमत के स्मार्टफोन के लिए पर्याप्त है। Review के दौरान, Lava Storm 5G ने दैनिक उपयोग में वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया। फोन स्मूथ से अधिक स्नैपी था क्योंकि एनीमेशन स्पीड डिफ़ॉल्ट रूप से 0.5x पर सेट हैं।

Lava Storm 5G
Lava Storm 5G

एक बार जब आप उन्हें डेवेलपर सेटिंग्स के माध्यम से 1x पर बदलते हैं, तो अनुभव थोड़ा बेहतर हो जाता है क्योंकि यह अब अधिक तर फ़्लूइड साइड की ओर झुकता है बजाय बहुत ही स्नैपी और अनैतुरल होने की। इसकी अभी भी कोई विशेषता नहीं है, क्योंकि अधिकांश एनीमेशन स्टाइल्स और यूआई तत्व अन्य एंड्रॉयड स्किन्स से उधार लिए गए लगते हैं, लेकिन कम से कम कुल प्रदर्शन अनुभव उबाऊ नहीं था और उसके लिए हम संतुष्ट हैं। जब तक कि आप कॉल ऑफ़ ड्यूटी: मोबाइल जैसे खेलों के साथ हैंडसेट पर गेमिंग नहीं करते हैं, डिवाइस आपकी अधिकांश उम्मीदों का सामना करने में सक्षम होना चाहिए।

Read Also  Cyber Kidnapping:- अगर आप भी हैं पैरेंट्स तो हो जाइए सावधान

Lava Storm 5G Full Specifications

General

BrandLava
ModelStorm 5G
Price in India₹13,499
Release date21st December 2023
Launched in IndiaYes
Form factorTouchscreen
Dimensions (mm)168.70 x 76.70 x 8.96
Weight (g)214.00
Battery capacity (mAh)5000
ColoursGale Green, Thunder Black

Display

Refresh Rate120 Hz
Resolution StandardHD+
Screen size (inches)6.78
TouchscreenYes
Resolution1080×2460 pixels
Pixels per inch (PPI)269

Hardware

Processorocta-core
Processor makeMediaTek Dimensity 6080
RAM8GB
Internal storage128GB
Expandable storageYes
Expandable storage typemicroSD
Expandable storage up to (GB)1000
Dedicated microSD slotYes

Camera

Rear camera50-megapixel + 8-megapixel
No. of Rear Cameras2
Rear flashLED
Front camera16-megapixel
No. of Front Cameras1

Software

Operating systemAndroid 13

Connectivity

Wi-FiYes
Wi-Fi standards supported802.11 b/g/n/ac
BluetoothYes, v 5.00
USB Type-CYes
Headphones3.5mm
Active 4G on both SIM cardsYes

Sensors

Face unlockYes
Fingerprint sensorYes
Proximity sensorYes
AccelerometerYes
Ambient light sensorYes
GyroscopeYes

Storm 5G पर Android 13 ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है। Smart touch, smart answer for calls, थ्री-फिंगर स्क्रीनशॉट, साइलेंट करने के लिए फ्लिप, एप्लिकेशन लॉक, आदि, इन सभी की सुविधा है। यूज़र इंटरफ़ेस के लिए वॉलपेपर-आधारित रंगों के लिए कस्टमाइज़ेशन ऑप्शन्स भी दिए गए हैं।

Read Also  Jio Fiber & Jio AirFiber, दोनों ही एकदम FREE लग रहे हैं; आप कौन सा लगवाना चाहेंगे?

सुरक्षा के मामले में, इसमें नवम्बर 2023 के सुरक्षा पैच के साथ आता है और जब इस review को जनवरी 2024 में लिखा गया है, तब तक इसे नवीनतम पैच के साथ कोई अपडेट नहीं मिला है। दूसरी ओर, हैंडसेट का कनेक्टिविटी प्रदर्शन किसी भी समस्या का सामना नहीं करता था।

Lava Storm 5G: Battery

अधिकांश परिस्थितियों में, Lava Storm 5G की 5000mAh बैटरी एक सॉलिड परफॉर्मर है। यह आपको आसानी से एक दिन से ज्यादा बैकअप देती है जिसमें लाइट ब्राउज़िंग, वीडियो स्ट्रीमिंग, कॉलिंग, और अपने सोशल मीडिया को देखना शामिल है। यह किसी बिंदु पर थोड़ा सा 7 घंटे को भी पार कर गया है। नेविगेशन और फोटोग्राफी जैसे भारी उपयोग के साथ, बैकअप स्वभावतः कम हो जाएगा, जिससे स्क्रीन ऑन टाइम को 6 घंटे से कम या कभी-कभी 5 घंटे के नीचे ले जाया जा सकता है।

चार्जिंग स्पीड के बारे में, Lava दावा करता है कि हैंडसेट 33W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। मेरे समीक्षा के दौरान Lava Storm 5G को 15 से 100% तक चार्ज करने में यह लगभग 1.5 घंटे लगी, जो ठीक है लेकिन सबसे अच्छा नहीं है।”

Lava Storm 5G: Cameras

Lava Storm 5G

Storm 5G में एक ड्यूल रियर कैमरा सेटअप है, जिसमें 50MP मुख्य सेंसर, 8MP अल्ट्रा-वाइड ड्यूअल रियर कैमरा सेटअप, और 16MP फ्रंट कैमरा है। कैमरा एप्लिकेशन की कार्यक्षमता के दृष्टि से ठीक है, और शटर लैग को अच्छे से नियंत्रित किया गया है। हालांकि, कभी-कभी कुछ फोकसिंग समस्याएं थीं जिससे कभी-कभी एक धुंधली तस्वीर हो सकती थी। हालांकि, डायनेमिक रेंज बेहतर हो सकता था क्योंकि यह अक्सर तस्वीरों में उच्च चमक के क्षेत्रों को ब्लोआउट कर देता है।

बाहर शूट करते समय, हैंडसेट ने एक natural colour tone को बनाए रखा, जबकि शॉट में details भी प्रभावशाली थे। आश्चर्यजनक रूप से, जब अल्ट्रा-वाइड एंगल फोटो खिचते समय, बहुत कम colour shift था। लेकिन चारों ओर की अंशों में काफी तरह का distortion था क्योंकि field of view बहुत ज्यादा चौड़ा था, जिससे उन क्षेत्रों में तेज़ी में कमी हो गई थी।

Indoors, Lava Storm 5G ने ठीक colour reproduction के साथ तस्वीरें कैप्चर कीं। detailing का स्तर विशेष रूप से उच्च था, जिससे overall impressive image प्राप्त हुआ। पोर्ट्रेट्स खिचते समय, EDGE डिटेक्शन भी सही था, और रंग भी।

कम रोशनी में शूट करते समय, यह डिवाइस कुछ संघर्ष के संकेत दिखाता है, क्योंकि फोटो में कुछ noise है। हालांकि, डिवाइस details पर अब भी हार नहीं मानता है। सेल्फी की बात करें, तस्वीरें थोड़ी soft थीं और सामान्य skin tones के साथ थीं। सेल्फी शॉट्स में details बहुत अच्छे थे।।

ऐसे ही और टेक संबंधित लेख पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।