TaazaTales WhatsApp Channel Join Now
TaazaTales Telegram Channel Join Now

In 2024, Your Smartphone must have these features: अगर आपके फोन में ये फीचर नहीं होंगे तो आपका फ़ोन बन जायेगा डिब्बा।

In 2024, Your smartphone must have these features
Credits:- Pexels.com

क्या आप 2024 में एक smartphone खरीदने जा रहे हैं और आपको पता नहीं है कि मोबाइल खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, साथ ही आपको मोबाइल लेने के बाद किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े, उसके लिए हम आज आपके लिए ऐसे 8 तरीके लेकर आए हैं जिससे आपको अपने लिए एक नया मोबाइल खरीदने में आसानी होगी। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत में स्मार्टफोन को काफी अधिक मात्रा में लोग खरीदना पसंद करते हैं और यदि वे बिना सोचे-समझे कोई भी मोबाइल खरीद लेते हैं और बाद में पता चलता है कि मोबाइल सही तरीके से चल नहीं रहा है या फिर अपडेटेड नहीं है।

यदि आप हमारे द्वारा बताई गई सभी बातों को ध्यान में रखकर अपने लिए मोबाइल खरीदते हैं, तो आप बहुत ही अच्छा मोबाइल खरीद पाएंगे बिना देरी किए हम आपको बता रहे हैं एसे 8 चेक पॉइंट्स जिन्हें अगर आप फॉलो करेंगे तो अपने लिए खरीद पाएंगे बेस्ट स्मार्टफोन।

1. Smartphone Brands

स्मार्टफोन खरीदते समय ब्रांड का चयन करना बहुत ही अहम बात होती है। यदि आप एक अच्छे ब्रांड का अच्छा स्मार्टफोन खरीदते हैं, तो आपको सिस्टम अपडेट और यूजर सपोर्ट काफी अच्छा मिलता है। इसके साथ ही, जब आप किसी local ब्रांड के मोबाइल को खरीदते हैं, तो आपको ना तो सॉफ़्टवेयर अपडेट सपोर्ट मिलती है और ना ही अच्छी कस्टमर सर्विस। आज के समय में अच्छे ब्रांड्स में Samsung, Mi, Xiaomi, Vivo, Oppo, Poco, Realme, और Nothing Phone आदि शामिल हैं, जिन्हें आप बिना किसी परेशानी के खरीद सकते हैं।

Read Also  Google is going to make 10 crore people rich, money will come directly to your account.

2. Smartphone processor

जब भी आप किसी मोबाइल को खरीदने जाते हैं, तो सबसे पहले प्रोसेसर को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि मोबाइल की स्पीड प्रोसेसर और रैम पर ही डिपेंड करती है। जब आपका प्रोसेसर सही नहीं होगा, तो आपका मोबाइल किस प्रकार से वर्किंग करेगा, यह तो आप समझ सकते हैं। इसलिए, जब भी आप मोबाइल खरीदने जाएं, तो प्रोसेसर को ध्यान में जरूर रखें। जब आप किसी ब्रांडेड कंपनी का मोबाइल खरीदते हैं, तो उसमें काफी अच्छा प्रोसेसर जैसे MediaTek, Qualcomm Snapdragon या Spreadtrum देखने को मिलता है, इसलिए प्रोसेसर को ध्यान में रखकर मोबाइल खरीदें।

3. Smartphone RAM

किसी भी मोबाइल की हैंगिंग प्रॉब्लम उसके RAM और प्रोसेसर पर डिपेंड करती है। जब किसी मोबाइल की रैम कम होती है, तो वह मोबाइल बहुत ही कम समय में हैंग होने लगता है और परेशानी देने लगता है। यदि हम RAM की बात करें तो मोबाइल में कम से कम 8GB RAM का होना अनिवार्य है ताकि आपको हैंगिंग प्रॉब्लम की समस्या का सामना ना करना पड़े। इसके अलावा, आप 12GB या फिर 16GB RAM वाला स्मार्टफोन खरीद कर हैंगिंग प्रॉब्लम से बच सकते हैं। जब भी आप मोबाइल का चयन करें, तो उस समय आप RAM को जरूर चेक कर लें कि रैम कितनी GB की है, उसके बाद ही मोबाइल खरीदें।

4. Smartphone android Version

android version
android

जब आप एक नया मोबाइल खरीदने जाते हैं, तो उसके लिए आपको Android Version को ध्यान में रखकर खरीदना बहुत आवश्यक है। यदि आप लेटेस्ट वर्जन जैसे Android 12, Android 13, या फिर Android 14 version वाला मोबाइल खरीदते हैं, तो जैसे कि अब 5G लॉन्च हो चुका है, तो अपडेटेड Android version में आपको 5G का अच्छा समर्थन मिलेगा। यदि आप इस प्रकार के मोबाइल खरीदते हैं, तो आपको मोबाइल लेने पर काफी फायदा देखने को मिल सकता है। इसके अलावा, यदि आप ऐसे मोबाइल को खरीदते हैं जिसमें Android वर्जन काफी कम है, अर्थात लेटेस्ट नहीं है, तो उसकी स्पीड पर काफी प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए, जब भी मोबाइल ने अपने Android Version को ध्यान में रखते हुए मोबाइल खरीदें।

Read Also  Top 5 Best gaming Laptop:-2024 में आप खरीद सकते हैं टॉप 5 बेस्ट गेमिंग लैपटॉप

5. Smartphone Storage (ROM)

यदि आप मोबाइल खरीदने जा रहे हैं तो आपको यह भी चेक करना है कि आपके स्मार्टफोन में स्टोरेज काफी अच्छा होना चाहिए, क्योंकि आज मोबाइल की जितनी भी एप्लिकेशन्स और गेम्स आ रही हैं, वे बहुत अधिक मेमोरी लेते हैं। इसलिए आप अपने लिए कम से कम 128GB का मोबाइल खरीदें। इससे आपके मोबाइल में सभी एप्लिकेशन अच्छे से चलेंगे और हैंगिंग की परेशानी भी नहीं होगी। अगर आपका बजट अच्छा है तो आप 256GB या फिर 512GB में भी मोबाइल खरीद सकते हैं।

6. Smartphone Camera

Smartphone camera
smartphone camera

अगर आप स्मार्टफोन खरीद रहे हैं तो उसके कैमरा पर भी विशेष ध्यान दें। आजकल मार्केट में 200MP तक के कैमरा वाले स्मार्टफोन उपलब्ध हैं। इसलिए आप अपने लिए अच्छी क्वालिटी वाले कैमरा वाला स्मार्टफोन अपने बजट के हिसाब से खरीद सकते हैं। आपके फोन का सेल्फी कैमरा भी अच्छा होना चाहिए।

7. Smartphone Battery and Charger

मोबाइल में अच्छी बैटरी बैकअप होना भी चाहिए ताकि मोबाइल को चलाने में भी काफी मजा आता है, लेकिन यदि मोबाइल की बैटरी कम निकलता है तो आप मोबाइल का सही ढंग से इस्तेमाल नहीं कर सकते। इसलिए, जब भी आप मोबाइल खरीदने जाएं, तो कम से कम 5000mAh से 6000mAh के बीच की बैटरी खरीदना बहुत आवश्यक है क्योंकि कम से कम 1 दिन तक आपका मोबाइल चल सके। इसमें आप मोबाइल गेम, वीडियो, ऑडियो, आदि चला सके। इसलिए, जब भी आप मोबाइल खरीदने जाएं, तो बैटरी को ध्यान में रखकर मोबाइल खरीदें।

Read Also  Nothing Phone 2a, CMF Buds 2, Neckband Pro हुए भारत में लॉन्च, डिजाइन देखकर iPhone का विचार अपने मन से निकाल देंगे आप।

मोबाइल खरीदते समय चार्जर का काफी ध्यान रखना होता है क्योंकि आज कल फास्ट चार्जिंग सपोर्ट वाले मोबाइल मार्केट में उपलब्ध हैं। यह चेक करें कि आपके मोबाइल के साथ मिलने वाला चार्जर कितने वॉट का है, जैसे कि 18 वॉट, 25 वॉट आदि। आज कल 120 वॉट तक के चार्जर भी मोबाइल फ़ोन के साथ आते हैं। इसलिए चार्जर का भी ध्यान रखें ताकि कम से कम समय में आपके मोबाइल की बैटरी चार्ज हो सके।

8. Smartphone Display

अगर आप नया स्मार्टफोन खरीदने जा रहे हैं तो आपको मोबाइल फ़ोन की डिस्प्ले पर भी विशेष ध्यान देना है। आप अपने लिए HD, FHD या UHD रिज़ॉल्यूशन डिस्प्ले वाले मोबाइल में से एक चुन सकते हैं। डिस्प्ले में आपको ये भी ध्यान देना है कि आपके फ़ोन की डिस्प्ले IPS है या AMOLED या फिर Super AMOLED और इनका रिफ़्रेश रेट कितना है। आज कल 90Hz, 120Hz या 144Hz रिफ़्रेश रेट वाले मोबाइल मिलते हैं, तो इनमें से आप अपने बजट के हिसाब से अपने लिए मोबाइल चुन सकते हैं।

अगर आप मोबाइल खरीदते वक्त इन सभी बातों पर ध्यान देंगे तो आप अपने लिए एक बेस्ट मोबाइल चुन सकते हैं, जो आपको कभी निराश नहीं होने देगा।

ऐसी ही और टेक रिलेटेड आर्टिकल्स पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें